iPhone 16 Series : स्मार्टफोन की बिक्री शुरू

Fri 20-Sep-2024,05:14 PM IST +05:30
 iPhone 16 Series : स्मार्टफोन की बिक्री शुरू आईफोन Sixteen सीरीज
  • आईफोन Sixteen  pro की शुरुआती कीमत 1,19,900 रूपये और आईफोन Sixteen Pro Max की शुरुआती कीमत 1,44,900 रूपये है।

  • 20 सितंबर से भारत में लेटेस्ट आईफोन Sixteen सीरीज के स्मार्टफोन की बिक्री शुरू कर दी है।  

  • आईफोन सीरीज में अबतक का सबसे बड़ा डिस्प्ले आकार 6.3 इंच और 6.9 इंच होगा।

Maharashtra / Mumbai :

मुंबई/लोकप्रिय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी APPLE ने आज यानी 20 सितंबर से भारत में लेटेस्ट आईफोन Sixteen सीरीज के स्मार्टफोन की बिक्री शुरू कर दी है। इस फोन को खरीदने के लिए लोगों में होड़ देखने को मिल रही हैं। सुबह से मुंबई के बीकेसी में APPLE STOR कई बाहर भारी भीड़ उमड़ रही है। ये भारत का पहला APPLE STOR है ।

यह पहली बार है जब कंपनी आईफोन Pro सीरीज को पिछले संस्कारण की तुलना में कम कीमत पर बेच रही है, जिसका मुख्य कारण हालिया बजट में आयात शुल्क में कटौती है। कंपनी ने बयान में कहा , ‘आईफोन Sixteen  pro की शुरुआती कीमत 1,19,900 रूपये और आईफोन Sixteen Pro Max की शुरुआती कीमत 1,44,900 रूपये है।

इनमें आईफोन सीरीज में अबतक का सबसे बड़ा डिस्प्ले आकार 6.3 इंच और 6.9 इंच होगा।

हालांकि, भारत में असेंबल आईफोन Sixteen और आईफोन Sixteen प्लस की कीमतों में कोई अंतर नहीं आया है। एपल ने कहा था, ‘आईफोन Sixteen की शुरुआती कीमत 79,900 रूपये और आईफोन Sixteen प्लस की शुरुआती कीमत 89,900 रूपये है।

आईफोन Sixteen सीरीज के स्मार्टफोन के लिए उमड़ी भीड़ के बीच एक ग्राहक उज्जवल शाह ने कहा, ‘मैं पिछले कई घंटों से कतार में खड़ा हूँ। मैं कल सुबह 11 बजे ये यहां हूँ और आज सुबह 8 बजे स्टोर में प्रवेश करने वाला मैं सबसे पहले व्यक्ति होऊंगा। मैं आज बहुत उत्साहित हूँ। इस फोन के लिए मुंबई में माहौल बिल्कुल नया है, पिछले साल मैं Fifteen सीरीज का फोन लेने के लिए 17 घंटे कतार में खड़ा रहा था।

बता दें कि, कंपनी पहली बार भारत में आईफोन प्रो सीरीज की असेंबलिंग शुरू करने की योजना है। हालांकि, उन मॉडल की बिक्री बाद में शुरू होगी। एप्पल  इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, ’आईफोन 16 की पूरी सीरीज शुक्रवार से पूरे देश में उपलब्ध होगी। हालांकि, कंपनी ने भारत में विनिर्मित आईफोन प्रो सीरीज की उपलब्धता पर कोई टिप्पणी नहीं की।

Apple के सीईओ टिम कुक ने कहा कि, आईफोन Sixteen सीरीज के मॉडल Apple के पहले स्मार्टफोन हैं जिन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंश और उसकी सफल क्षमताओं के लिए “शुरुआत से ही डिजाइन किया गया है”।

एपल ने आईफोन Sixteen सीरीज के तहत चार मॉडल लांच किए हैं-आईफोन Sixteen, iPhone Sixteen Plus, आईफोन Sixteen Pro और Sixteen Pro Max,आईफोन Sixteen की शुरुआती कीमत 79,000 रुपये है। आईफोन Sixteen प्लस 89,900 रुपये, आईफोन Sixteen प्रो 1,19,900 रूपये और आईफोन Sixteen प्रो मैक्स 1,44,900 रूपये की शुरुआती कीमत पर मिलेंगे।

आईफोन Sixteen और और आईफोन Sixteen प्लस में कंपनी ने 3 स्टोरेज ऑप्शन दिए हैं-128GB, 256GB और  512GB वहीं एपल ने आईफोन Sixteen प्रो मॉडल्स में चार ऑप्शन दिए हैं-128GB, 256GB, 512GB और 1TB..

इसके अलावा, कंपनी ने आईफोन Sixteen में आईफोन Fifteen के मुक़ाबले कुछ ज्यादा खास फीचर्स नहीं दिए हैं। एपल ने आईफोन Sixteen सीरीज में AI (Apple Intelligence) सपोर्ट दिया है, जो यूजर्स के एक्सपीरियंस को काफी हद तक आसान बनाता है, वहीं एप्पल  ने इस बार एक एक्शन बटन भी दिया है।

वहीं, आपको एक कैमरा कंट्रोल बटन भी मिलता है। फोटो खींचने और विडियो बनाने के लिए इस कैमरा कंट्रोल बटन का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बटन स्लाइड करके काम करता है।