जानिए यूजीसी नेट क्या है, ये परीक्षा क्यों और किसके लिए होती है?

Mon 09-Sep-2024,01:13 PM IST +05:30
जानिए यूजीसी नेट क्या है, ये परीक्षा क्यों और किसके लिए होती है? UGC NET
  • यह परीक्षा यूजीसी (UGC) द्वारा संचालित की जाती है और राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NAT) के तहत आयोजित की जाती है।

  • वर्ष 2009 के दिशानिर्देश के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कालेजों में प्रोफेसर बनने के लिए इस परीक्षा की पात्रता को अनिवार्य बना दिया था।

Madhya Pradesh / Jabalpur :

जबलपुर/UGC NET (University Grants Commission National Eligibility Test) एक राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा है जो भारतीय विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलो (JRF) पदों के लिए योग्यता देती है। यह परीक्षा यूजीसी (UGC) द्वारा संचालित की जाती है और राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NAT) के तहत आयोजित की जाती है।

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा या 'यूजीसी नेट' भारत में एक राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा है। ये स्नातकोत्तर प्रतियोगियों के लिये विश्वविद्यालयों में शिक्षण प्रवेश हेतु अर्हक परीक्षा होती हैं। इसका आयोजन अर्ध-वार्षिक रूप से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा किया जाता है। ज्ञातव्य है कि वर्ष 2009 के दिशानिर्देश के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कालेजों में प्रोफेसर बनने के लिए इस परीक्षा की पात्रता को अनिवार्य बना दिया था।

UGC NET परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों में संशोधन और शिक्षण के क्षेत्र में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों को योग्यता प्राप्त करने का मौका देती है। पात्रता परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार विशेषज्ञता के क्षेत्र में शिक्षा करने और संशोधन करने की अनुमति प्राप्त करते हैं।

UGC NET परीक्षा वार्षिक रूप से आयोजित की जाती है और इसमें पेपर I (जनरल पेपर), पेपर II (विषय पेपर) और पेपर III (विषय पेपर) शामिल होते हैं। परीक्षा के माध्यम से योग्यता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में शिक्षा प्रदान कर सकते हैं और संशोधन कार्यक्रमों में सहायता कर सकते हैं।