Facebook एक निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा

Mon 09-Sep-2024,01:05 PM IST +05:30
Facebook एक निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा Facebook_social media_app
  • फेसबुक का इतिहास बहुत ज्यादा पुराना तो नहीं है, परन्तु बहुत रोचक है। क्योंकि, फेसबुक ने बहुत कम समय मे बहुत जल्दी तरक्की हासिल की है।

  • 2012 में, Facebook ने अपना खुद का रिकॉर्ड तोड़ा तथा अमेरिका में इसके शेयर की कीमत बढ़ कर आसमान छुने लगी।

Madhya Pradesh / Jabalpur :

जबलपुर//फेसबुक (Facebook) एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जो दुनिया भर में लोगों को एक-दूसरे से जोड़ता है। यह 2004 में मार्क ज़ुकरबर्ग द्वारा स्थापित किया गया था और वर्तमान में यह एक महत्वपूर्ण और प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है।

फेसबुक का मुख्य उद्देश्य लोगों को संपर्क बनाए रखने, विचार और अनुभव साझा करने, दूसरों के साथ जुड़ने और सामुदायिकता के नेटवर्क में शामिल होने का और रखने का है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने व्यक्तिगत विवरण, फ़ोटो, वीडियो, स्थान, अद्यतन और अन्य सामग्री को साझा करने की सुविधा प्रदान करता है।

फेसबुक पर प्रयोगकर्ता अपने दोस्तों, परिवार, संगठन, कंपनियों और रुचियों को फॉलो कर सकते हैं, उन्हें मित्र बना सकते हैं, संदेश भेज सकते हैं, चैट कर सकते हैं, अद्यतन देख सकते हैं, विडियो देख सकते हैं, टिप्पणियाँ कर सकते हैं, लाइक कर सकते हैं, और ग्रुप, पेज, और इवेंट्स के सदस्य बन सकते हैं। फेसबुक पर व्यापार, विपणन और संचार के लिए व्यवसायों और ब्रांडों के लिए भी उपयोगी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

फेसबुक का उपयोग दोस्तों, परिवार, कॉलीगों, व्यापारी और सामुदायिक संगठनों के साथ संपर्क बनाए रखने, विचारों और अद्यतनों को साझा करने, विभिन्न समाचार, मनोरंजन, व्यापार और तकनीकी समाचार का अपडेट रहने, और विभिन्न समुदायों और ग्रुपों में संदर्भ करने के लिए किया जाता है।