Mohan Raj Dies: मलयालम अभिनेता मोहन राज का 70 साल की उम्र में निधन, विलेन की किरदार से हुए थे फेमस

Fri 04-Oct-2024,05:30 PM IST +05:30
Mohan Raj Dies: मलयालम अभिनेता मोहन राज का 70 साल की उम्र में निधन, विलेन की किरदार से हुए थे फेमस मलयालम अभिनेता मोहन राज का निधन
  • तीन दशकों से अधिक के अपने लंबे करियर में मोहन राज 300 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं।

  • साउथ इंडियन फिल्मों में मोहन राज अपनी दमदार आवाज और इक्स्प्रेशन की वजह से खलनायक के रोल के लिए प्रसिद्ध थे।

Kerala / Thiruvananthapuram :

मलयालम फिल्म इंडस्ट्री के अनुभवी अभिनेता मोहन राज का 3 अक्टूबर 2024 को 70 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें सबसे ज्यादा लोकप्रियता फिल्म किरीडम में निभाए गए किरदार "कीरिकडन जोस" से मिली, जिसमें उन्होंने एक खतरनाक खलनायक की भूमिका निभाई थी। उनकी यह भूमिका इतनी प्रभावशाली थी कि यह चरित्र आज भी मलयालम सिनेमा के सबसे यादगार खलनायकों में गिना जाता है।

मोहन राज पिछले काफी समय से पार्किंसन रोग और डायबिटीज जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे। तिरुवनंतपुरम से उनका आयुर्वेदिक उपचार चल रहा था। मोहन राज का निधन कांजीरामकुलम स्थित उनके घर पर हुआ।

उनके करियर की शुरुआत 1988 में फिल्म मूनम मुरा से हुई थी, जिसके बाद उन्होंने उप्पुकंडम ब्रदर्स, चेंकोल, आराम थंपुरान और नरसिम्हम जैसी कई लोकप्रिय फिल्मों में खलनायक के किरदार निभाए। उनका खलनायक रूप में मजबूत स्क्रीन प्रेज़ेन्स और उनके द्वारा निभाए गए किरदारों की गहराई ने उन्हें दर्शकों के बीच एक खास स्थान दिलाया। वह मलयालम, तमिल और तेलुगु फिल्मों में अपने एक्टिंग के लिए जाने जाते थे। शुक्रवार 4 अक्टूबर को केरल में उनका अंतिम संस्कार किया गया।

300 से अधिक फिल्मों में कर चुके हैं काम

तीन दशकों से अधिक के अपने लंबे करियर में मोहन राज 300 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं। साउथ इंडियन फिल्मों में मोहन राज अपनी दमदार आवाज और इक्स्प्रेशन की वजह से खलनायक के रोल के लिए प्रसिद्ध थे।

दिनेश पणिकर ने जताया दुख

फिल्म अभिनेता और निर्देशक दिनेश पाणिकर ने सोशल मीडिया पर मोहन राज के निधन की खबर साझा करते हुए दुख जताया है। उन्होंने बताया कि मोहन राज का 3 अक्टूबर को दोपहर करीब 3 बजे उनके घर पर निधन हो गया, जिनका अंतिम संस्कार अगले दिन तिरुवनंतपुरम में किया जाएगा।

मोहनलाल, जिन्होंने किरीडम में मुख्य भूमिका निभाई थी, ने उनके निधन पर भावुक श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि किसी अभिनेता के लिए उसके किरदार के नाम से पहचाना जाना एक आशीर्वाद होता है और मोहन राज इस सम्मान के हकदार थे। अभिनेता ममूटी और मलयालम फिल्म इंडस्ट्री के अन्य सदस्यों ने भी उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया।

मोहन राज की यात्रा अभिनय की दुनिया में देर से शुरू हुई थी, लेकिन उनके अभिनय कौशल ने उन्हें मलयालम सिनेमा में एक अमिट स्थान दिलाया। उनके निधन से मलयालम फिल्म जगत ने एक महत्वपूर्ण और प्रतिभाशाली अभिनेता को खो दिया है।