विदर्भ हिंदी साहित्य सम्मेलन में रंग-निर्देशिका प्रियंका ठाकुर को मिला प्रतिष्ठित 'संवाद' सम्मान

Mon 07-Oct-2024,06:00 PM IST +05:30
विदर्भ हिंदी साहित्य सम्मेलन में रंग-निर्देशिका प्रियंका ठाकुर को मिला प्रतिष्ठित 'संवाद' सम्मान
  • बहुमुखी प्रतिभा की धनी श्रीमती ठाकुर को पूर्व में भी संगीत नाटक अकादमी के महत्वपूर्ण पुरस्कार सहित अनेक प्रतिष्ठित पुरस्कार मिल चुके हैं। 

  • इस अवसर पर 'संवाद' के संयोजक डॉ. सागर खादीवाला ने श्रीमती ठाकुर का साक्षात्कार भी लिया।

Maharashtra / Nagpur :

महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी, मुंबई की उपाध्यक्षा, वरिष्ठ लेखिका एवं जानी-मानी रंगकर्म-निर्देशिका श्रीमती प्रियंका शक्ति ठाकुर को नागपुर में आयोजित विदर्भ हिंदी साहित्य सम्मेलन में प्रतिष्ठित 'संवाद सम्मान' से सम्मानित किया गया। 
       यह महत्वपूर्ण सम्मान रविवार, 6 अक्टूबर, 2024 को नागपुर में आयोजित विदर्भ हिंदी साहित्य सम्मेलन के अंतर्गत 'संवाद' के संयोजक एवं सुप्रसिद्ध कवि डॉ. सागर खादीवाला ने श्रीमती ठाकुर को प्रदान किया। उल्लेखनीय है कि बहुमुखी प्रतिभा की धनी श्रीमती ठाकुर को पूर्व में भी संगीत नाटक अकादमी के महत्वपूर्ण पुरस्कार सहित अनेक प्रतिष्ठित पुरस्कार मिल चुके हैं। इस अवसर पर 'संवाद' के संयोजक डॉ. सागर खादीवाला ने श्रीमती ठाकुर का साक्षात्कार भी लिया। संवाद श्रृंखला के अंतर्गत अब तक लिये गये विभिन्न प्रमुख राजनीतिज्ञों, साहित्यकारों, चिकित्सकों और विधि-विशेषज्ञों के साक्षात्कारों  की एक और रोचक कड़ी के रूप में श्रीमती प्रियंका का साक्षात्कार लिया गया। इस दौरान श्रीमती ठाकुर से उनकी रंग-यात्रा को केंद्र में रखते हुए उनके जन्म स्थान, बचपन, शिक्षा-दीक्षा, अभिनय, निर्देशन, नाट्य लेखन, नाट्य निर्माण, जीवन के उतार-चढ़ाव, प्राप्त सम्मानों, विभिन्न पदों पर किये गये कार्य निर्वाह, रंग-कर्म के क्षेत्र के प्रेरणास्रोत, प्रिय नाटकों, नाटककारों तथा महानाट्य प्रस्तुतियों सहित विभिन्न मुद्दों पर साक्षात्कारकर्ता डॉ. सागर खादीवाला ने प्रश्न किये। अत्यंत सहज एवं रोचक शैली युक्त इस वार्तालाप के माध्यम से उन्होंने श्रीमती प्रियंका के जीवन के विविध अनुभवों को प्रेरक रीति से दर्शकों से साझा करवाया। साक्षात्कार देते हुए श्रीमती प्रियंका ने भी अत्यंत प्रभावी शैली में आत्मीयतापूर्ण बातचीत के ज़रिये डॉ. सागर खादीवाला और दर्शकों द्वारा पूछे गये प्रश्नों के उत्तर दिये। इनके ज़रिये उन्होंने अपने सामाजिक और पारिवारिक अनुभवों को साझा किया और बताया कि किसी भी नारी की सफलता में उसके विवाह के पूर्व से ज़्यादा विवाहोपरांत पारिवारिक सदस्यों एवं जीवनसाथी के सहयोग की भूमिका अत्यंत महत्त्वपूर्ण होती है। प्रतिष्ठित "संवाद सम्मान"* से पुरस्कृत होने पर श्रीमती प्रियंका शक्ति ठाकुर को समाज के विविध क्षेत्रों से हार्दिक बधाई एवं अभिनंदन का सिलसिला निरंतर जारी है।