आई आई टी कानपुर: भारतीय तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में एक प्रमुख स्थान

Tue 10-Sep-2024,01:31 PM IST +05:30
आई आई टी कानपुर: भारतीय तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में एक प्रमुख स्थान आई आई टी कानपुर
Uttar Pradesh / Kanpur :

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की एक प्रमुख संस्थान है। यह उत्तर प्रदेश राज्य के कानपुर शहर में स्थित है। आई आई टी कानपुर 1959 में स्थापित किया गया था और भारतीय तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में एक प्रमुख स्थान प्राप्त किया है। आई आई टी कानपुर ने विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर, और डॉक्टरेट स्तर के पाठ्यक्रम प्रदान किए हैं। यह इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी, वाणिज्यिक अध्ययन, गणित, और प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण देता है।

आई आई टी कानपुर एक विश्‍व स्तरीय शिक्षा संस्थान है और उच्च शैक्षिक मानकों को प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रशिक्षित करता है। यह अनुसंधान, उद्यमिता, और तकनीकी नवीनता को प्रोत्साहित करता है और उन्हें अपनी क्षमताओं का उपयोग करके समाज की सेवा करने के लिए प्रेरित करता है।

आईआईटी कानपुर, कानपुर शहर से 15 किलोमीटर (9.3 मील) पश्चिम में ग्रांड ट्रंक रोड पर स्थित है और इसका क्षेत्रफल करीब 420 हेक्टेयर (1,000 एकड़) है। यह भूमि 1960 में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दान की गई थी और मार्च 1963 तक संस्थान अपने वर्तमान स्थान पर आ गया था। संस्थान में लगभग 6478 विद्यार्थी हैं, जिनमें 3938 स्नातक विद्यार्थी, 2540 स्नातकोत्तर विद्यार्थी तथा लगभग 500 अनुसंधान सहयोगी हैं।

शैक्षणिक क्षेत्र में केंद्रीय पुस्तकालय, विभागीय भवन, शोध केंद्र, व्याख्यान कक्ष परिसर, ट्यूटोरियल ब्लॉक और सभागार शामिल हैं। छात्र छात्रावास और छात्र गतिविधि केंद्र (एसएसी), खेल परिसर जैसी अन्य सुविधाएं शैक्षणिक क्षेत्र के बाहर स्थित हैं। यहां 15 हॉल ऑफ रेजीडेंस हैं जो स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट छात्रों को आवंटित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त, विवाहित शोध विद्वानों को परिसर में सिंगल बेडरूम अपार्टमेंट (एसबीआरए) सुविधा आवंटित की जाती है।