Rajasthan Technical University: राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय का इतिहास जानिए

Thu 19-Sep-2024,11:53 AM IST +05:30
Rajasthan Technical University: राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय का इतिहास जानिए Rajasthan Technical University, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय
  • Kota राजस्थान राज्य के कोटा शहर में स्थित है और 2006 में स्थापित की गई थी।

  • विश्वविद्यालय से संबद्ध संस्थानों में 2.5 लाख से अधिक छात्र पढ़ते हैं।

  • विश्वविद्यालय का लक्ष्य गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा प्रदान करना है जिससे राजस्थान को तकनीकी विकास में मदद मिलेगी और देश में तकनीकी माहौल को बढ़ावा मिलेगा।

Rajasthan / Kota :

राजस्थान/राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय (आरटीयू) भारत के राजस्थान राज्य में कोटा में एक संबद्ध विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 2006 में राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में तकनीकी शिक्षा को बढ़ाने के लिए की गई थी। इसके अंतर्गत कई संबद्ध कॉलेज हैं।

आरटीयू यूनिवर्सिटी इंजीनियरिंग कॉलेज कोटा के परिसर में है, जो पहले कोटा का इंजीनियरिंग कॉलेज था और अब यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट है जो अब एक स्वायत्त संस्थान है।

विश्वविद्यालय लगभग 130 इंजीनियरिंग कॉलेज, 4 बी.आर्क कॉलेज, 41 एमसीए कॉलेज, 95 एमबीए कॉलेज, 44 एम.टेक कॉलेज और 03 होटल प्रबंधन और खानपान संस्थान से संबद्ध है। विश्वविद्यालय से संबद्ध संस्थानों में 2.5 लाख से अधिक छात्र पढ़ते हैं।

विश्वविद्यालय बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी, मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन और बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी प्रदान करता है।

राजस्थान टेक्नोलॉजी विश्वविद्यालय, कोटा में विभिन्न शिक्षाग्रामों, महाविद्यालयों और संबद्ध संस्थानों के माध्यम से विभिन्न तकनीकी और प्रबंधन के कोर्स प्रदान किए जाते हैं। यह स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों की पेशकश करता है और विभिन्न तकनीकी क्षेत्रों में छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ अनुसंधान भी करता है।

राजस्थान टेक्नोलॉजी विश्वविद्यालय, कोटा की आधिकारिक वेबसाइट पर आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं: https://www.rtu.ac.in/