CUSAT : भारत में एक राज्य सरकार के स्वामित्व वाला स्वायत्त विश्वविद्यालय

Thu 19-Sep-2024,12:01 PM IST +05:30
CUSAT : भारत में एक राज्य सरकार के स्वामित्व वाला स्वायत्त विश्वविद्यालय CUSAT
  • यह विश्वविद्यालय 1971 में स्थापित किया गया था।

  • केरल राज्य के तकनीकी और विज्ञान क्षेत्र में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने का मुख्य केंद्र है।

  • 2019 तक विश्वविद्यालय में अध्ययन और अनुसंधान के 29 विभाग हैं।

  • विश्वविद्यालय के दुनिया भर के कई संस्थानों के साथ शैक्षणिक संबंध और विनिमय कार्यक्रम हैं।  

Kerala / Kalamassery :

केरल/कोचीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (CUSAT) कोच्चि, केरल, भारत में एक राज्य सरकार के स्वामित्व वाला स्वायत्त विश्वविद्यालय है। इसके तीन परिसर हैं दो कोच्चि (कालामस्सेरी और एर्नाकुलम) में और एक कुट्टनाड, अलाप्पुझा में, 66 किमी (41 मील) अंतर्देशीय। विश्वविद्यालय स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तर पर इंजीनियरिंग और विज्ञान में डिग्री प्रदान करता है।

विश्वविद्यालय की स्थापना 1971 में केरल विधानमंडल के एक अधिनियम के माध्यम से कोचीन विश्वविद्यालय के रूप में की गई थी, जो राज्य में स्नातकोत्तर शिक्षा के लिए एक अभियान का परिणाम था फरवरी 1986 में इसका नाम बदलकर कोचीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीयूएसएटी) कर दिया गया। इसका लक्ष्य व्यावहारिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी, उद्योग, वाणिज्य, प्रबंधन और सामाजिक विज्ञान में स्नातक और स्नातकोत्तर अध्ययन और उन्नत अनुसंधान को बढ़ावा देना है।

स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) पर आधारित होते हैं। कुछ स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए विभागीय प्रवेश परीक्षा (DAT) आयोजित की जाती है। 2019 तक विश्वविद्यालय में अध्ययन और अनुसंधान के 29 विभाग हैं, जो इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, मानविकी, कानून और प्रबंधन में विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम पेश करते हैं। विश्वविद्यालय के दुनिया भर के कई संस्थानों के साथ शैक्षणिक संबंध और विनिमय कार्यक्रम हैं।  

अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं: https://www.cusat.ac.in/