IRCTC आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे की पहचान

Sat 07-Sep-2024,05:37 PM IST +05:30
IRCTC आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे की पहचान   IRCTC
  • आईआरसीटीसी के द्वारा दिए जा रहे धार्मिक यात्राओं के पैकेज काफी मशहूर है ये पैकेज अपनी विशेषताओं के कारण भी देश में जाने जाते है।  

    आईआरसीटीसी ने भारतीय रेलवे के सहयोग, टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के माध्यम से रेल के यात्रियों के लिए आसान और सुरक्षित रेल यात्रा की सुविधा प्रदान की है

Delhi / New Delhi :

दिल्ली/भारतीय रेलवे केटरिंग और टूरिज़्म कॉर्पोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) का संक्षिप्त रूप है। यह भारतीय रेलवे द्वारा स्थापित किया गया एक सार्वजनिक उपक्रम है। आईआरसीटीसी द्वारा यात्रियों को ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग, भोजन की व्यवस्था, खाद्य की अन्य सेवाएं और घूमने के लिए पर्यटन पैकेज आदि संसाधनों की सुविधा प्रदान करता है।

आईआरसीटीसी ने भारतीय रेलवे के सहयोग, टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के माध्यम से रेल के यात्रियों के लिए आसान और सुरक्षित रेल यात्रा की सुविधा प्रदान की है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल ऐप्स के माध्यम से यात्रीगण अपनी यात्रा की आवश्यकता के अनुसार कहीं भी जाने के लिए एयर टिकट की बुकिंग, रेलवे की समान्य टिकट खरीद सकते हैं, सीट आरक्षण कर सकते हैं, तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं साथ ही कहीं घूमने जाने के लिए होटल एवं अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते है, और यात्रा से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल ऐप्स से प्राप्त की जा सकती है।

यात्रा के समय आईआरसीटीसी यात्रियों को स्वादिष्ट भोजन और अन्य खाद्य सेवाएं प्रदान करने के लिए भी जानी जाती है। रेलवे की लंबी यात्रा के दौरान रेल यात्री आईआरसीटीसी की सुविधाओं का लाभ उठाते है। आईआरसीटीसी के द्वारा दिए जा रहे धार्मिक यात्राओं के पैकेज काफी मशहूर है ये पैकेज अपनी विशेषताओं के कारण भी देश में जाने जाते है।  आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और रेलवे यात्रियों के लिए सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने का प्रयास करता है। आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे को सशक्त एवं सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।