आई आई टी दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली भारत और विश्व का प्रमुख तकनीकी शिक्षा संस्थान हैं

Thu 12-Sep-2024,02:13 PM IST +05:30
आई आई टी दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली भारत और विश्व का प्रमुख तकनीकी शिक्षा संस्थान हैं IIT DELHI
Delhi / New Delhi :

दिल्ली /भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology) की एक प्रमुख संस्थान है। यह दिल्ली में स्थित है और भारतीय तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रसिद्ध है।

आई आई टी दिल्ली ने विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर, और डॉक्टरेट स्तर के पाठ्यक्रम प्रदान किए हैं। इसमें इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी, वाणिज्यिक अध्ययन, गणित, और प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाता है।

आई आई टी दिल्ली के पाठ्यक्रम और अनुसंधान केंद्र अंतर्राष्ट्रीय मानकों को प्राप्त करने वाले छात्रों को तकनीकी प्रवीणता और उद्यमिता की शिक्षा प्रदान करते हैं। यह छात्रों को अनुसंधान, नवाचार, और सामाजिक परिवर्तन के क्षेत्र में नेतृत्व के लिए प्रेरित करता है।

भारत सरकार की राजभाषा नीति के प्रावधानों के अनुपालन में दिसम्बर 1981 में संस्थान में हिन्दी कक्ष की स्थापना हुई थी। संस्थान के वरिष्ठ संकाय/अधिकारी जिनकी हिन्दी के प्रति गहन रुचि होती है, हिन्दी कक्ष के अध्यक्ष होते हैं। वे हिन्दी कक्ष की गतिविधियों का निर्देशन और नीतिगत मामलों के समन्वयन के लिए उत्तरदायी होते हैं। संस्थान में निरन्तर राजभाषा हिन्दी के कार्यान्वयन को प्रोत्साहित किया जा रहा है । राजभाषा अधिनियम 1963 तथा केन्द्र सरकार द्वारा राजभाषा नियम, 1976 बनाए गए। राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय हिन्दी के प्रगामी प्रयोग हेतु वार्षिक कार्यक्रम जारी करता है। इन सभी के अन्तर्गत द्विभाषिकता की व्यवस्था है। इन संवैधानिक उपबंधों का पालन करना संघ सरकार के प्रत्येक मंत्रालय/विभाग/स्वायत्त संगठन के लिए अनिवार्य है। अतः भारतीय प्रौधौगिकी संस्थान दिल्ली भी उपर्युक्त उपबंधों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है।