University of Madras: मद्रास विश्वविद्यालय अपनी उच्चतम मान्यता, शिक्षा की गुणवत्ता, अनुसंधान के क्षेत्र में प्रगति और उच्चतम स्तर पर

Sat 14-Sep-2024,12:06 PM IST +05:30
University of Madras: मद्रास विश्वविद्यालय अपनी उच्चतम मान्यता, शिक्षा की गुणवत्ता, अनुसंधान के क्षेत्र में प्रगति और उच्चतम स्तर पर
  • राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद ने पहले चक्र में विश्वविद्यालय को 'पाँच सितारा' मान्यता प्रदान की है, और उसके बाद अपने उच्चतम ए++ ग्रेड से सम्मानित किया है।

  • विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी, प्रबंधन और चिकित्सा जैसे विविध क्षेत्रों के साथ-साथ 121 संबद्ध कॉलेजों और 53 अनुमोदित अनुसंधान संस्थानों को कवर करता है।

Tamil Nadu / Chennai :

मद्रास/भारत के तमिलनाडु राज्य के चेन्नई (मद्रास) शहर में स्थित एक विश्वविद्यालय है। इसे 1857 में स्थापित किया गया था और यह भारत के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है। मद्रास विश्वविद्यालय एक सामान्य ग्रेजुएशन और स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रम प्रदान करता है, साथ ही विभिन्न विषयों में डॉक्टरेट भी समर्थित करता है।

मद्रास विश्वविद्यालय में विभिन्न क्षेत्रों में विभाजित विभाग हैं जैसे कि कला, वाणिज्य, विज्ञान, तंत्रज्ञान, औद्योगिक नवीनीकरण, न्यायशास्त्र, सामाजिक विज्ञान, शिक्षा, प्रशासनिक अध्ययन आदि। यहां प्रतिष्ठित शोध संस्थान भी हैं जो विभिन्न शोध कार्यों को समर्थन करते हैं और छात्रों को उन्हें नवीनतम ज्ञान और अनुसंधान के साथ संबंधित करते हैं। मद्रास विश्वविद्यालय अपनी उच्चतम मान्यता, शिक्षा की गुणवत्ता, अनुसंधान के क्षेत्र में प्रगति और उच्चतम स्तर के छात्रों की प्रशिक्षण के लिए प्रसिद्ध है।

मद्रास विश्वविद्यालय एक कॉलेजिएट अनुसंधान विश्वविद्यालय है और शहर में इसके छह परिसर हैं: चेपक , मरीना , गिंडी , तारामणि , मदुरावॉयल और चेटपेट । यह 18 स्कूलों के अंतर्गत समूहीकृत स्नातकोत्तर शिक्षण और अनुसंधान के 87 अकादमिक विभागों के अंतर्गत 230 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जो विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी, प्रबंधन और चिकित्सा जैसे विविध क्षेत्रों के साथ-साथ 121 संबद्ध कॉलेजों और 53 अनुमोदित अनुसंधान संस्थानों को कवर करता है। विश्वविद्यालय में नैनोटेक्नोलॉजी फोटोनिक्स और न्यूरोटॉक्सिसिटी में उन्नत अनुसंधान के लिए राष्ट्रीय केंद्र हैं । इसके अलावा, इसमें बायोफिज़िक्स ,वनस्पति विज्ञान और गणित में उन्नत अध्ययन के लिए रामानुजन संस्थान के तीन उन्नत अध्ययन केंद्र हैं ।

राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद ने पहले चक्र में विश्वविद्यालय को 'पाँच सितारा' मान्यता प्रदान की है, और उसके बाद अपने उच्चतम ए++ ग्रेड से सम्मानित किया है। मद्रास विश्वविद्यालय को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा 'उत्कृष्टता की संभावना वाले विश्वविद्यालय (यूपीई) का दर्जा दिया गया है। मद्रास विश्वविद्यालय को भारत के उन 18 विश्वविद्यालयों में भी मान्यता प्राप्त है, जिनके पास दवा विकास और जलवायु परिवर्तन पर ध्यान देने के साथ विशेष क्षेत्र में उत्कृष्टता की संभावना वाला केंद्र (सीपीईपीए) है।