जानिए IIT Goa की खास बाते

Sat 14-Sep-2024,05:08 PM IST +05:30
जानिए IIT Goa की खास बाते IIT GOA
  • गोवा राज्य देश के विभिन्न हिस्सों के साथ सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। 

  • यह जीईसी गोवा से उधार ली गई न्यूनतम सुविधाओं वाला एक अस्थायी परिसर है। 

Goa / Goa Velha :

जबलपुर/Indian Institute of Technology Goa भारतीय सरकार द्वारा स्थापित एक तकनीकी संस्थान है। यह भारत के गोवा राज्य में स्थित है। आई आई टी गोवा भारतीय तकनीकी शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में उच्चतम मानकों को प्रदान करने का लक्ष्य रखता है।

आई आई टी गोवा में विभिन्न तकनीकी क्षेत्रों में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान किए जाते हैं। छात्रों को उनके अध्ययन क्षेत्र में गहरी ज्ञान और कौशल विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण तकनीकी और अनुसंधान परियोजनाओं में भाग लेने का मौका दिया जाता है। छात्रों को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उच्च शिक्षा, अनुसंधान, और उद्यमिता के क्षेत्र में तैयार किया जाता है।

आई आई टी गोवा विभिन्न शोध प्रयोगशालाओं, पुस्तकालय, कैम्पस और सामरिक सुविधाओं के साथ एक पूर्णावस्था कैंपस पर स्थित है। इसका मुख्य उद्देश्य तकनीकी शिक्षा, अनुसंधान और उद्यमिता के माध्यम से छात्रों को समृद्ध और समर्पित नागरिकता के साथ सुसंगत नौकरी और उच्चतम शिक्षा के अवसर प्रदान करना है।

अस्थायी परिसर गोवा की राजधानी पणजी से लगभग 29 किमी दक्षिण पूर्व में फार्मागुडी, पोंडा में स्थित है और यह जीईसी गोवा से उधार ली गई न्यूनतम सुविधाओं वाला एक अस्थायी परिसर है। अब तक राज्य सरकार ने परिसर बनाने के लिए कोई जमीन नहीं दी है और ऐसा करने की राजनीतिक इच्छाशक्ति का अभाव है। गोवा राज्य देश के विभिन्न हिस्सों के साथ सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। वर्तमान में आईआईटी गोवा अस्थायी रूप से गोवा के फार्मागुडी में स्थित गोवा इंजीनियरिंग कॉलेज (जीईसी) परिसर में कार्यरत है। गोवा सरकार ने उत्तरी गोवा के सत्तारी उप जिले में गुलेली गांव पंचायत में स्थायी परिसर के लिए लगभग 320 एकड़ जमीन की पहचान की थी, जिसे केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने मंजूरी दे दी है।