University of Kerala: इस विश्वविद्यालय में 150 से अधिक संबद्ध कॉलेज, छात्रों के विकास के लिए प्रदान करता है विभिन्न योजनाएं

Fri 20-Sep-2024,01:47 PM IST +05:30
University of Kerala: इस विश्वविद्यालय में 150 से अधिक संबद्ध कॉलेज, छात्रों के विकास के लिए प्रदान करता है विभिन्न योजनाएं University of Kerala Public university in Thiruvananthapuram, Kerala
  • NAAC द्वारा उच्चतम ग्रेड A++ से मान्यता प्राप्त है और इसे 4 में से 3.67 अंक मिले हैं।

  • इसमें केरल स्टडीज़, नैनो टेक्नोलॉजी, महिलाओं के अध्ययन, गांधीयन अध्ययन जैसे विशेष क्षेत्रों के लिए समर्पित अध्ययन केंद्र हैं।

  • केरल विश्वविद्यालय को पहले त्रावणकोर विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाता था। यह भारत के पहले 16 विश्वविद्यालयों में से एक था।

Kerala / Thiruvananthapuram :

तिरुवनंतपुरम/University of Kerala केरल राज्य, भारत में स्थित एक प्रमुख सरकारी विश्वविद्यालय है। यह विश्वविद्यालय 1937 में स्थापित किया गया था और तिरुवनंतपुरम नगर में स्थित है। इसकी स्थापना 1937 में त्रावणकोर के महाराजा चिथिरा थिरुनल बलराम वर्मा के आदेश से हुई थी, जो विश्वविद्यालय के पहले कुलाधिपति भी थे। राज्य के तत्कालीन दीवान (प्रधानमंत्री) सी.पी. रामास्वामी अय्यर पहले कुलपति थे। यह केरल का पहला विश्वविद्यालय था, और देश के पहले विश्वविद्यालयों में से एक था। इसे NAAC द्वारा उच्चतम ग्रेड A++ से मान्यता प्राप्त है और इसे 4 में से 3.67 अंक मिले हैं।

केरल विश्वविद्यालय में स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी, विशेषता प्रमाणपत्र और संकाय कार्यक्रमों की विभिन्न पाठ्यक्रम संबंधित क्षेत्रों में उच्च शिक्षा का प्रदान किया जाता है। यह विश्वविद्यालय कला, विज्ञान, वाणिज्य, प्रशासनिक अध्ययन, सामाजिक विज्ञान, कानून, जीवन विज्ञान, वाणिज्य, इतिहास, गणित, भूगोल, भाषा और साहित्य आदि क्षेत्रों में कार्यक्रमों की पेशकश करता है।

केरल विश्वविद्यालय छात्रों को उच्चतम मानकों के अनुरूप विद्यार्थी जीवन, अनुसंधान, शोध कार्य, सांस्कृतिक कार्यक्रम, कन्फरेंस, सेमिनार और कार्यशालाओं का अवसर प्रदान करता है। यह छात्रों के विकास, संस्कृति के प्रशासनिक और व्यावसायिक क्षेत्र में प्रकाश डालने के लिए विभिन्न सहायता योजनाएं प्रदान करता है। विश्वविद्यालय में 150 से अधिक संबद्ध कॉलेज हैं और इसमें सोलह संकाय और 43 शिक्षण और अनुसंधान विभाग हैं। केरल के राज्यपाल विश्वविद्यालय के कुलाधिपति के रूप में कार्य करते हैं।

केरल विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं: https://www.keralauniversity.ac.in/

इतिहास

केरल विश्वविद्यालय का इतिहास राज्य के इतिहास का अभिन्न अंग है। भारत के पहले 16 विश्वविद्यालयों में से एक, केरल विश्वविद्यालय की स्थापना 1937 में हुई थी। इसे पहले त्रावणकोर की तत्कालीन रियासत (अब केरल का दक्षिणी भाग और तमिलनाडु राज्य के कुछ पड़ोसी भाग) में त्रावणकोर विश्वविद्यालय कहा जाता था। विश्वविद्यालय त्रावणकोर के महाराजा श्री चिथिरा थिरुनल बलराम वर्मा के आदेश से अस्तित्व में आया, जो विश्वविद्यालय के पहले कुलाधिपति भी थे। राज्य के तत्कालीन दीवान (प्रधानमंत्री) सर सी. पी. रामास्वामी अय्यर पहले कुलपति थे। वे एक प्रख्यात विद्वान और एक योग्य प्रशासक थे। ऐसा कहा जाता है कि सरकार ने अल्बर्ट आइंस्टीन को पहला कुलपति बनाने का असफल प्रयास किया था। विश्वविद्यालय को यूनाइटेड किंगडम के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों के आधार पर तैयार किया गया था, और आज भी इनमें से कुछ विशेषताएँ इसमें मौजूद हैं। हालाँकि, विश्वविद्यालय की संबद्धता प्रणाली ब्रिटिश विश्वविद्यालयों की कॉलेज प्रणाली से अलग तरीके से विकसित हुई।

विश्वविद्यालय की शुरुआती उत्पत्ति केरल में आधुनिक शिक्षा के दो संस्थानों-यूनिवर्सिटी कॉलेज तिरुवनंतपुरम और त्रिवेंद्रम वेधशाला से जुड़ी हुई है। यूनिवर्सिटी कॉलेज की स्थापना महाराजा स्वाति थिरुनल ने 1834 में महाराजा फ्री स्कूल के रूप में की थी, जिसमें ईसाई मिशनरी श्री जॉन रॉबर्ट्स हेडमास्टर थे और जल्द ही 1866 में मद्रास विश्वविद्यालय से संबद्ध एक कॉलेज बन गया। जब त्रावणकोर विश्वविद्यालय की स्थापना हुई, तो कॉलेज के विभाग विश्वविद्यालय विभाग बन गए, लेकिन 1957 में केरल विश्वविद्यालय में परिवर्तन होने पर फिर से बदल गए। यूनिवर्सिटी कॉलेज अभी भी एक संबद्ध कॉलेज के रूप में विश्वविद्यालय के साथ अपना संबंध बनाए हुए है। तिरुवनंतपुरम वेधशाला की स्थापना 1838 में हुई थी और इसके पहले निदेशक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित वैज्ञानिक जॉन कैल्डेकॉट एफआरएस थे। यह त्रावणकोर विश्वविद्यालय का हिस्सा बन गया, लेकिन कुछ समय के लिए इसे एक स्वतंत्र सरकारी संस्थान के रूप में प्रशासित किया गया। यह अब केरल विश्वविद्यालय के अंतर्गत सबसे पुराना संस्थान है।