Pondicherry University: समय-समय पर इस विश्वविद्यालय में किया जाता है कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन

Fri 20-Sep-2024,04:16 PM IST +05:30
Pondicherry University: समय-समय पर इस विश्वविद्यालय में किया जाता है कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन Pondicherry University
  • इसे 1985 में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित किया गया था।

  • यह विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) द्वारा 'A' ग्रेड से मान्यता प्राप्त है।

  • इसे ए ग्रेड मिला और पहली एनआईआरएफ रैंकिंग में यह भारतीय विश्वविद्यालयों में शीर्ष 11 में आया।

Puducherry / Puducherry :

पुडुचेरी/Pondicherry University भारत के पांडिचेरी (पुडुचेरी) नगर में स्थित एक राष्ट्रीय स्तर का विश्वविद्यालय है। जिसे 1985 में स्थापित किया गया था और भारत सरकार द्वारा संचालित होता है। पांडिचेरी विश्वविद्यालय के तहत विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर, और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान किए जाते हैं। भारत के उपराष्ट्रपति इसके कुलाधिपति हैं और पुडुचेरी के लेफ्टिनेंट गवर्नर मुख्य रेक्टर के रूप में कार्य करते हैं और भारत के राष्ट्रपति विश्वविद्यालय के विजिटर हैं। विश्वविद्यालय एक कॉलेजिएट विश्वविद्यालय है जिसका अधिकार क्षेत्र तमिलनाडु (पांडिचेरी और कराईकल), केरल (माहे) और आंध्र प्रदेश (यनम) और केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्थित पुडुचेरी केंद्र शासित प्रदेश में फैला हुआ है। तीन केंद्र शासित प्रदेशों पर विशाल अधिकार क्षेत्र विश्वविद्यालय को एक राष्ट्रीय चरित्र देता है। स्थानीय कौशल सेट को कई व्यावसायिक कार्यक्रमों जैसे कि ऑन-साइट अस्पताल सुविधाओं का उपयोग करके पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों के माध्यम से उन्नत किया जाता है।

यह विश्वविद्यालय विज्ञान, विकास अध्ययन, मानविकी, सामाजिक विज्ञान, साहित्य, भूगोल, कला, संगीत, योग और अन्य क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करता है। इसके साथ ही, पांडिचेरी विश्वविद्यालय में अनुसंधान कार्य भी सक्रिय रूप से चल रहा है और विभिन्न विषयों में उन्नति और अभिवृद्धि की ओर प्रयासरत है।

परिसर

पांडिचेरी विश्वविद्यालय लगभग 1,000 एकड़ (400 हेक्टेयर) में फैले परिसर में स्थित है, जो पूर्वी तट सड़क पर बंगाल की खाड़ी के सामने है। यह चेन्नई (168 किमी [104 मील]) और बेंगलुरु (326 किमी [203 मील]) से पहुँचा जा सकता है। परिसर में पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए छात्रावास की सुविधा उपलब्ध है। दूरदराज के स्थानों से आने वाले छात्रों को पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर वरीयता दी जाएगी। विश्वविद्यालय में विदेशी छात्रों के लिए एक छात्रावास है जिसमें 30 से अधिक छात्र रह सकते हैं। लड़कियों को किराए से मुक्त आवास दिया जाता है। सभी शारीरिक रूप से विकलांग छात्रों को मुफ्त शिक्षा मिलती है, जिसमें छात्रावासों में मुफ्त भोजन और आवास शामिल है। विश्वविद्यालय परिसर के बाहर और परिसर के भीतर मुफ्त परिवहन प्रदान करता है। विश्वविद्यालय जो 2007-2012 में 20 वर्षों तक बी ग्रेड में था, जब प्रो. जे. ए. के. तारीन कुलपति थे। 300 से अधिक नए संकाय और 22 नए विभाग शुरू किए गए और कराईकल और अंडमान में नए परिसर बनाए गए। इसे ए ग्रेड मिला और पहली एनआईआरएफ रैंकिंग में यह भारतीय विश्वविद्यालयों में शीर्ष 11 में आया।

पुस्तकालय

आनंद रंगा पिल्लई के नाम पर विश्वविद्यालय पुस्तकालय की स्थापना सितंबर 1986 में एक उप पुस्तकालयाध्यक्ष और दो सहायक पुस्तकालयाध्यक्षों के साथ की गई थी। जुलाई 1990 में इसे एक स्वतंत्र भवन के रूप में वर्तमान स्थान पर ले जाया गया। पुस्तकालय 80,000 वर्ग फुट में फैले अपने विकलांग-अनुकूल आधुनिक बुनियादी ढांचे के लिए प्रसिद्ध है। यह पूरी तरह से वातानुकूलित और वाई-फाई सक्षम है, जो आरएफआईडी तकनीक का उपयोग करने वाली सक्रिय सेवाओं के साथ-साथ दृष्टिबाधित लोगों के लिए सेवाएं प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, यह 4.97 लाख संसाधनों के संग्रह तक 24/7 रिमोट एक्सेस प्रदान करता है, जिसमें 2.51 लाख प्रिंट और 3.40 लाख ई-संसाधन शामिल हैं।