Lovely Professional University: यहां से पढ़ने वाले छात्रों को दुनिया की बड़ी कंपनियों में मिलता है प्लेसमेंट

Mon 16-Sep-2024,06:20 PM IST +05:30
Lovely Professional University: यहां से पढ़ने वाले छात्रों को दुनिया की बड़ी कंपनियों में मिलता है प्लेसमेंट Lovely Professional University, Punjab
  • एलपीयू में कई नामी कंपनियां जैसे कि ऐमेज़ॉन, SAP, सिस्को, माइक्रोसाफ़्ट, इंफ़ोसिस, बोश, डेल वगैरह अपने लिए योग्य छात्रों की तलाश में आती हैं।

  • यह शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और बेहतरीन प्लेसमेंट के लिए जानी जाती है।

Punjab / Phagwara :

फगवाड़ा/लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी चहेरू, फगवाड़ा, पंजाब, भारत में स्थित एक निजी विश्वविद्यालय है। यह विश्वविद्यालय विभिन्न शिक्षा-प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है। इसके अंतर्गत स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों की पेशकश होती है। लवली प्रोफेशनल विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में पेशेवर और तकनीकी शिक्षा को प्रदान करता है। इसके पाठ्यक्रमों में कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, होटल मैनेजमेंट, फैशन डिजाइनिंग, फिल्म और टेलीविजन, प्रसारण, जर्नलिज्म, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन आदि शामिल हैं।

लवली प्रोफेशनल विश्वविद्यालय छात्रों को प्रशिक्षण, अनुसंधान, और नैतिकता के माध्यम से संपूर्ण व्यक्तित्व का विकास करने का प्रयास करता है। इसके कैंपस में आधुनिक सुविधाएं, पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं, कैम्पस प्लेसमेंट सेल, स्पोर्ट्स और खेल की सुविधाएं आदि मौजूद हैं।

 बेहतरीन एकेडमिक-इंडस्ट्री सबंध

शिक्षण के ढेरों अवसरों के साथ एलपीयू छात्रों को बेहतरीन इंडस्ट्री अनुभव भी प्रदान करता है। एलपीयू ने बेहतरीन कंपनियों जैसे गूगल, सिस्को, ओरेकल, माइक्रोसॉफ्ट, और ढेरों अन्य कंपनियों के साथ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस शुरू किया है। यहां के छात्रों को इन कंपनियों में सीधे काम करने का अवसर मिलता है, जिसमें लाइव प्रोजेक्ट्स के द्वारा छात्र इंडस्ट्री का अनुभव प्राप्त करते हैं। इससे छात्रों को वर्तमान समय में विभिन्न इंडस्ट्रीज में चल रही टेक्नोलॉजी स्किल के बारे में जानकारी प्राप्त होती है जो कि उनके बेहतर करियर में उनकी सहायता करती है। ऐसा अनुभव व सुविधा प्रदान करने वाला एलपीयू देश के गिने चुने शिक्षण संस्थानों में से एक है।

अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर

300 एकड़ में फैला हुए एलपीयू का कैंपस एक मिनी टाउनशिप के रूप में छात्रों को बेहतरीन शिक्षण सुविधा प्रदान करता है। एकेडमिक इंफ्रास्ट्रक्चर के अलावा यहां पर डेडिकेटेड रिसर्च ऐंड डेवलपमेंट ब्लॉक, आईमैक लैब, ऑन कैंपस शॉपिंग मॉल, ऑन कैंपस हॉस्पिटल, बैंक व एटीएम, इनोवेशन स्टूडियो, इंक्यूबेशन सेंटर, वर्कशॉप, भारत का सबसे बड़ा इंडोर स्पोर्ट्स अरीना, ओलंपिक साइज स्वीमिंग पूल, और ढेरों अन्य सुविधाओं से लैस है। अपने घरों से दूर छात्र यहां के मेस में घर पर बने खाने जैसा लुत्फ उठा सकते हैं।

विदेश में पढ़ने का मौका

ग्लोबल एक्सीलेंस प्राप्त करने के लिए एलपीयू ने 200 से ज्यादा विदेशी युनिवर्सिटीज से स्टूडेंज रिफरल प्रोग्राम के लिए टाइअप किए हैं। जिसके द्वारा छात्र एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत विदेशी यूनिवर्सिटीज में पढ़ सकते हैं। साथ ही एलपीयू एक कोलैबोरेशन प्रोग्राम भी उपलब्ध कराता है जिसमें छात्र 2 वर्ष एलपीयू में व आगे के 2 वर्ष इंटरनेशनल यूनिवर्सिटीज में पढ़ सकते हैं। यह विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक युवाओं के लिए एक बेहतरीन मौका है।

फीस व स्कॉलरशिप

एलपीयू का मानना है कि पैसों की वजह से किसी भी छात्र को अच्छी शिक्षा से वंचित नहीं रहना चाहिए। इसी वजह से यहीं की फीस अन्य प्राइवेट यूनिवर्सिटीज की तुलना में काफी कम हैं। साथ ही यहां पर छात्रों को ढेरों स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाती हैं।

स्टार्टअप के लिए मिलती है प्रेरणा

अगर आप जॉब सीकर की जगह एक जॉब क्रीएटर बनना चाहते हैं तो एलपीयू आपके लिए एक आदर्श विकल्प है। इसके लिए एलपीयू में स्टार्टअप स्कूल और इंक्यूबेशन सेंटर है, जहां पर विभिन्न स्टार्टअप के आइडियों को  यूनिवर्सिटी, ऑफिस स्पेस, इक्विपमेंट, टेक्नॉलजी सपोर्ट व इंडस्ट्री एक्सपर्ट का मार्गदर्शन आदि चीजें उपलब्ध कराती है जिसके द्वारा युवा अपने स्टार्टअप आइडिया को नई गति प्रदान करते हैं। बता दें कि एलपीयू के स्टार्ट अप स्कूल द्वारा अबतक सैकड़ों स्टार्टअप लॉन्च किए जा चुके हैं।

सुरक्षित कैम्पस व आधुनिक हॉस्टल की सुविधा

400 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों व हजार से ज्यादा कैमरों के साथ एलपीयू देश के सबसे सुरक्षित कैम्पस में से एक है। यहां पर 4000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे हमेशा निगरानी के लिए उपलब्ध रहते हैं। साथ ही छात्रों के लिए यहां पर ढेरों हॉस्टल के विकल्प उपलब्ध हैं जो कि एसी, कूलर, व अकेले रहने जैसी ढेरों सुविधाओं से युक्त हैं। यह कैम्पस ड्रग फ्री व एल्कोहल फ्री है। साथ ही रैगिंग को लेकर भी यहां पर सख्त नियम हैं। इन्हीं कारणों से अभिभावक बिना किसी चिंता अथवा भय के छात्रों को हजारों किलोमीटर दूर से एलपीयू में पढ़ने भेज देते हैं।