JNTU: दक्षिण भारत के अग्रणी संस्थानों में से एक

Mon 16-Sep-2024,06:32 PM IST +05:30
JNTU: दक्षिण भारत के अग्रणी संस्थानों में से एक Jawaharlal Nehru Technological University
  • जेएनटीयू हैदराबाद में कई विषयों में बीटेक, एमटेक, एमएससी, एमसीए, एमबीए, और पीजी स्तर पर डबल डिग्री कार्यक्रम की पढ़ाई होती है।

  • विश्वविद्यालय 50 से अधिक स्नातक कार्यक्रमों, 120 से अधिक मास्टर कार्यक्रमों और विभिन्न पीएचडी कार्यक्रमों में लगभग 2.3 लाख छात्रों को सेवा प्रदान करता है।

Telangana / Hyderabad :

हैदराबाद/जिसे JNTU के रूप में भी जाना जाता है, भारत के आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित एक प्रमुख तकनीकी विश्वविद्यालय है। यह विश्वविद्यालय 1965 में स्थापित किया गया था और विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करता है।

JNTU अपने विभागों के माध्यम से विभिन्न तकनीकी क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करता है, जिनमें सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, फार्मेसी, मैनेजमेंट आदि शामिल हैं।

JNTU अध्ययन कार्यक्रमों के साथ-साथ अनुसंधान को भी महत्व देता है। विश्वविद्यालय के कैंपस में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर, प्रयोगशालाएं, पुस्तकालय, कंप्यूटर लैब, प्लेसमेंट सेल, खेलकूद सुविधाएं आदि होती हैं। JNTU का मुख्यालय है अनंतपुर में स्थित है, और इसके उपकेंद्र हैं आंध्र प्रदेश के विभिन्न शहरों में स्थित हैं।

  • अपनी स्थापना के बाद से, JNTU तकनीकी शिक्षा को विकसित करने और पोषित करने के लिए प्रतिबद्ध है और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के बराबर उच्च गुणवत्ता वाली तकनीकी जनशक्ति का उत्पादन करने का इरादा रखता है।
  • यह अपने 5 इंजीनियरिंग विभागों के तहत अंडर-ग्रेजुएट, पोस्ट-ग्रेजुएट और डॉक्टरेट स्तर पर पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।
  • JNTU B.Tech, B.Pharm, Pharm.D, M.Tech, M.Pharm, MCA और इंटीग्रेटेड और दोहरी डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
  • उपरोक्त चार घटक कॉलेजों के अलावा, जेएनटीयूए में 98 इंजीनियरिंग कॉलेज, 33 फार्मेसी कॉलेज और 29 अकेले एमबीए/एमसीए कॉलेज संबद्ध हैं।