SRM: भारत में प्लेसमेंट के साथ एक सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय

Wed 18-Sep-2024,01:25 PM IST +05:30
SRM: भारत में प्लेसमेंट के साथ एक सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय SRM University
  • एसआरएम यूनिवर्सिटी को साल 2023 में भारत में अकादमिक उत्कृष्टता के लिए सर्वश्रेष्ठ उभरते विश्वविद्यालय का पुरस्कार मिला था।

  • यह तकनीकी, मानविकी, विज्ञान, प्रबंधन, मेडिकल और अन्य क्षेत्रों में विभिन्न उपाधियों के लिए प्रसिद्ध है।

Tamil Nadu / Chennai :

चेन्नई/एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (SRM Institute of Science and Technology) (एसआरएमआईएसटी), पूर्व में एसआरएम विश्वविद्यालय, एक निजी सम विश्वविद्यालय है, जो भारत के तमिलनाडु में कट्टनकुलथुर, चेंगलपट्टु जिला (चेन्नई के पास) में स्थित है। इसकी स्थापना सन् 1985 में कट्टनकुलथुर में एसआरएम इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में हुई जिसे सन् 2002 में सम विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त हुआ। वर्तमान में एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के छः परिसर हैं जिनमें चार तमिलनाडु में (कट्टनकुलथुर, रामापुरम और वडापलानी, और तिरुचिरापल्ली) एक अमरावती, आंध्र प्रदेश और एक एनसीआर दिल्ली में स्थित है। यह विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह तकनीकी, मानविकी, विज्ञान, प्रबंधन, मेडिकल और अन्य क्षेत्रों में विभिन्न उपाधियों के लिए प्रसिद्ध है।

SRM विश्वविद्यालय में उन्नत शिक्षा और अनुसंधान के लिए मान्यता है, और यहां के कार्यक्रम छात्रों को व्यावसायिक मार्ग पर सफलता की दिशा में मदद करते हैं। विश्वविद्यालय में उच्च गुणवत्ता के शिक्षण पदाधिकारियों द्वारा पठन पुस्तकालय, प्रयोगशाला, और अन्य उपयोगी संसाधनों का भी संचालन होता है। SRM विश्वविद्यालय के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो आपआधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विवरण प्राप्त कर सकते हैं: https://www.srmist.edu.in

इतिहास

वर्तमान एसआरएमआईएसटी, एसआरएम (श्री रामास्वामी मेमोरियल) इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में सन् 1985 में स्थापित किया गया था, इसके बाद सन् 1992 से सन् 1997 तक अन्य एसआरएम कॉलेज स्थापित किए गए। संस्थान को सन् 2002 में एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के रूप में सम विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त हुआ और 2006 में इसका नाम बदलकर एसआरएम यूनिवर्सिटी कर दिया गया। नाम से "विश्वविद्यालय" शब्द हटाने के यूजीसी के निर्देश के बाद सन् 2017 में इसका नाम बदलकर एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी कर दिया गया।

कैम्पस

एसआरम संस्थान का परिसर चेन्नई शहर से लगभग 35 किमी (22 मील) दूर स्थित है। इसका कुल क्षेत्रफल लगभग 250 एकड़ है यह परिसर ग्रैंड सदर्न ट्रंक रोड (जीएसटी रोड), एनएच-32 पर स्थित है। कट्टनकुलथुर के मुख्य परिसर में इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी कॉलेज, मेडिसिन और स्वास्थ्य विज्ञान कॉलेज, विज्ञान और मानविकी कॉलेज, प्रबंधन स्कूल, वास्तुकला स्कूल और कानून स्कूल शामिल हैं। यह भारत के उन कुछ स्कूलों में से एक है जो टेलीकॉम अध्ययन में डिग्री प्रदान करता है।