पंजाब यूनिवर्सिटी के संकाय में शामिल हैं सबसे प्रतिष्ठित शिक्षाविद और वैज्ञानिक

Wed 18-Sep-2024,01:43 PM IST +05:30
पंजाब यूनिवर्सिटी के संकाय में शामिल हैं सबसे प्रतिष्ठित शिक्षाविद और वैज्ञानिक Punjabi University, Patiala
  • पंजाब विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय सर्वोत्तम छात्रों और संकाय को आकर्षित करने और समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो शिक्षण और अनुसंधान में उत्कृष्ट हैं।

  • स्वतंत्र भारत में, पंजाब विश्वविद्यालय ने चंडीगढ़ में अपने परिसर और पंजाब राज्य और चंडीगढ़ यूटी में लगभग दो सौ कॉलेजों के साथ, विभिन्न सामाजिक आवश्यकताओं को विशिष्टता के साथ पूरा किया है।

  • विश्वविद्यालय शैक्षणिक कार्यक्रमों में उत्कृष्टता और नवाचार का समर्थन करता है, अनुसंधान, छात्रवृत्ति और शिक्षण में उत्कृष्टता को बढ़ावा देता है।

Punjab / Patiala :

पटियाला/भारत के पंजाब के पटियाला शहर में स्थित है और यह भारत के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक है। इसे 1882 में स्थापित किया गया था और यह उत्कृष्ट शिक्षा और अनुसंधान का केंद्र है। पंजाब विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर, विद्यावान तथा अनुसंधान कार्यक्रम प्रदान करता है। यह विभिन्न क्षेत्रों में कई विद्यापीठों के रूप में मान्यता प्राप्त कर चुका है और उच्च शिक्षा और अनुसंधान की गुणवत्ता में निरंतर प्रगति कर रहा है। इसके अलावा, पंजाब विश्वविद्यालय भारतीय संघ के एक विश्वविद्यालय मान्यता प्राप्त है और यह संघीय शिक्षा और अनुसंधान मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त एक स्वायत्त शिक्षा संस्थान है।पंजाब विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में कार्यक्रम प्रदान करता है जिनमें कला, वाणिज्य, विज्ञान, तकनीक, कानून, फ़ार्मेसी, मानविकी, सामाजिक विज्ञान, औद्योगिक अभियांत्रिकी, पर्यावरण अध्ययन, शोध आदि शामिल हैं।

पंजाब विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय सर्वोत्तम छात्रों और संकाय को आकर्षित करने और समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो शिक्षण और अनुसंधान में उत्कृष्ट हैं। स्वतंत्र भारत में, पंजाब विश्वविद्यालय ने चंडीगढ़ में अपने परिसर और पंजाब राज्य और चंडीगढ़ यूटी में लगभग दो सौ कॉलेजों के साथ, विभिन्न सामाजिक आवश्यकताओं को विशिष्टता के साथ पूरा किया है। अपनी स्थापना के बाद से राष्ट्र के लिए 133 वर्षों से अधिक की लंबी सेवा के दौरान स्थापित विश्वविद्यालय की गौरवशाली परंपराएं संकाय सदस्यों और छात्रों की वर्तमान पीढ़ी के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। अपने इतिहास, अनुभव, उपलब्धियों और दर्शन के आधार पर, पंजाब विश्वविद्यालय का एक राष्ट्रीय चरित्र है और इसे पूरे देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से संकाय और छात्रों दोनों को आकर्षित करने वाला एक अंतरराष्ट्रीय कद प्राप्त है। इसके संकाय में कुछ सबसे प्रतिष्ठित वैज्ञानिक और शिक्षाविद शामिल हैं। यह परिसर में प्रतिष्ठित विद्वानों को आकर्षित करना जारी रखता है। पिछले कुछ वर्षों में, पंजाब विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा नवीन शिक्षण, अनुसंधान और सामुदायिक आउटरीच में शिखर पर एक संस्थान के रूप में उभरी है।

अधिक जानकारी के लिए पंजाब विश्वविद्यालय वेबसाइट पर जा सकते हैं: http://puchd.ac.in