आंध्र विश्वविद्यालय: राष्ट्रीय स्तर के सर्वेक्षण में नौवें स्थान पर

Wed 18-Sep-2024,01:53 PM IST +05:30
आंध्र विश्वविद्यालय: राष्ट्रीय स्तर के सर्वेक्षण में नौवें स्थान पर Andhra University
  • सबसे पुराने में से एक और एनएएसी द्वारा ए ग्रेड से मान्यता प्राप्त आंध्र विश्वविद्यालय ने अकादमिक उत्कृष्टता में एक अंतरराष्ट्रीय छवि स्थापित की है।

  • आंध्र विश्वविद्यालय सबसे पुराने और अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसने NAAC द्वारा दुनिया भर में ग्रेड ए के साथ अकादमिक प्रतिभा में सर्वश्रेष्ठ छवि हासिल की है।

  • आंध्र विश्वविद्यालय में दूरस्थ शिक्षा का परिसर इस विश्वविद्यालय का एक अंग है जो 1972 से बेहतरीन शिक्षा मानकों को सूचित करता है।

Andhra Pradesh / Visakhapatnam :

विशाखापत्तनम/Andhra University भारत के आंध्र प्रदेश राज्य के विशाखापत्तनम शहर में स्थित है। यह भारत के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक है जिसे 1926 में स्थापित किया गया था। आंध्र विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र कार्यक्रम प्रदान करता है। यह उच्च शिक्षा, अनुसंधान, और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में अपने मान्यता प्राप्त कार्यों के लिए जाना जाता है। आंध्र विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय केंद्र, संगठन और अनुसंधान केंद्र भी हैं, जिनमें विभिन्न विषयों पर अनुसंधान कार्यों को समर्पित किया जाता है।

इस संस्थान के छात्र समान पाठ्यक्रम का अध्ययन करते हैं और उन पर आंध्र विश्वविद्यालय के नियमित छात्रों के समान ही नियम लागू होते हैं। दी गई डिग्री भी वही है। शिक्षण पैकेज में स्व-शिक्षण अध्ययन सामग्री, ऑडियो-वीडियो पैकेज और आमने-सामने बातचीत शामिल है।

ज्ञान वाणी, एक सामुदायिक रेडियो स्टेशन, दूरस्थ शिक्षा स्कूल में स्थित है और अन्य वर्गों के अलावा, दूरस्थ शिक्षा स्कूल के शिक्षार्थियों की जरूरतों को पूरा करता है। इसे एफएम के तहत 106.4 मेगाहर्ट्ज पर ट्यून किया जा सकता है। वर्तमान में 25 अध्ययन केंद्र शिक्षार्थियों की आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं। आवेदनों की बिक्री, सूचना का प्रसार, आमने-सामने बातचीत, परीक्षाओं का संचालन आदि अध्ययन केंद्रों की मुख्य गतिविधियाँ हैं।

आंध्र विश्वविद्यालय सबसे पुराने और अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसने NAAC द्वारा दुनिया भर में ग्रेड ए के साथ अकादमिक प्रतिभा में सर्वश्रेष्ठ छवि हासिल की है। आंध्र विश्वविद्यालय में दूरस्थ शिक्षा का परिसर इस विश्वविद्यालय का एक अंग है जो 1972 से बेहतरीन शिक्षा मानकों को सूचित करता है। आंध्र विश्वविद्यालय उच्च अध्ययन की सुविधा में विशिष्ट और बेहतरीन संस्थानों में से एक की सूची में रहा है। आंध्र विश्वविद्यालय आंध्र प्रदेश में समाज की उच्च शिक्षा की बड़ी पहुंच बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित है।

आप आंध्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं: https://www.andhrauniversity.edu.in/