AIIMS: आखिर क्या है इस मेडिकल संस्थान की प्रसिद्धि का कारण?

Fri 20-Sep-2024,02:17 PM IST +05:30
AIIMS: आखिर क्या है इस मेडिकल संस्थान की प्रसिद्धि का कारण? AIIMS - All India Institute Of Medical Science
  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, भारत के सार्वजनिक आयुर्विज्ञान महाविद्यालयों का समूह है।

  • AIIMS के भारत में 20 ब्रांच है उसमे कई प्रकार की अलग-अलग सुविधा AIIMS द्वारा स्टूडेंट को दी जाती है।

  • AIIMS दिल्ली विश्वस्तरीय चिकित्सा देखभाल, उन्नत अनुसंधान और तकनीकी विकास के लिए प्रसिद्ध है।

Delhi / New Delhi :

न्यू दिल्ली/AIIMS (All India Institute of Medical Sciences) दिल्ली, भारत का प्रमुख मेडिकल संस्थान है। इसे1956 में स्थापित किया गया था और भारतीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन स्वायत्तता प्राप्त स्वराष्ट्रीय संस्थान (Institute of National Importance) के रूप में चल रहा है।

एआईआईएमएस दिल्ली की स्थापना महत्वपूर्ण मेडिकल शिक्षा, अनुसंधान और उपचार केंद्र के रूप में हुई है। यहाँ पर अध्ययनरत छात्रों को विभिन्न डिग्री पाठ्यक्रमों जैसे मेडिकल, नर्सिंग, फार्मेसी, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, रेडियोलॉजी, लेबोरेटरी तकनीशियन, आयुर्वेदिक और अन्य क्षेत्रों में प्रवेश प्रदान किया जाता है। AIIMS दिल्ली विश्वस्तरीय चिकित्सा देखभाल, उन्नत अनुसंधान और तकनीकी विकास के लिए प्रसिद्ध है।

उद्देश्य

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान की स्‍थापना सभी शाखाओं में स्‍नातक और स्‍नातकोत्तर चिकित्‍सा शिक्षा में अध्‍यापन के पैटर्न विकसित करने के उद्देश्‍य से राष्‍ट्रीय महत्‍व के एक संस्‍थान के रूप में की गई थी, ताकि भारत में चिकित्‍सा शिक्षा के उच्‍च मानक प्रदर्शित किए जा सकें तथा स्‍वास्‍थ्‍य गतिविधि की सभी महत्‍वपूर्ण शाखाओं में कार्मिकों के प्रशिक्षण हेतु उच्‍चतम स्‍तर की शैक्षिक सुविधाएँ एक ही स्‍थान पर लाने और स्‍नातकोत्तर चिकित्‍सा शिक्षा में आत्‍मनिर्भरता पाई जा सके।

AIIMS में admission कैसे होता है?

AIIMS में आप medical और nursing जैसी स्ट्रीम में UG PG और Doctoral लेवल प्रोग्राम्स में एडमिशन ले सकते है।  इसके MBBS कोर्स में admission AIIMS MBBS एंट्रेंस एग्जाम के बेस पर हुआ करता था लेकिन अब ये एडमिशन Neet UG के बेस पर होते है इसके PG courses और Super स्पेसलिस्ट courses में admission कॉमन एंट्रेंस एग्जाम AIIMS PG द्वारा होता है। और PHD program में admission के लिए कैंडिडेट्स को last 2 साल में ICMR-JRF, ICMR-SRF, DBT-JRF,  DBT-SRF, NBHM screening test, GATE में से कोई भी एक एंट्रेंस टेस्ट कोलिफाई करना होगा।

AIIMS के द्वारा ऑफर किए जाने वाले MBBS course जाने तो ये अंडरग्रैजुएट कोर्स 4.5 साल का होता है और इसके साथ में 1 साल की compulsory rotating internship भी होती है इस कोर्स में एडमिशन के लिए कैंडिडेट की आगे काम से काम 17 साल होनी चाहिए कैडिडेट ने किसी रिकॉग्नाइज बोर्ड से 10+2 English, physics, chemistry, biology subjects से पास की हो जिसमें मिनिमम 60% हो रिजर्व कैटेगरी को इसमें रिलैक्सेशन दिया जाता है।

MBBS के बाद अब आगे जानते हैं एम्स दिल्ली के यूजी एडमिशन के बारे मे AIIMS BSC honours nurshing, bsc nursing post basic, bachelors in optometry, Bsc Mtr, Bsc program in dental specialisation, UG courses ऑफर करता है।

AIIMS facilities

AIIMS के भारत में 20 ब्रांच है उसमे कई प्रकार की अलग-अलग सुविधा AIIMS द्वारा स्टूडेंट को दी जाती है। जिसके उनको या तो कुछ थोड़े बहुत पैसे देने होते है या ये सुविधा फ्री में स्टूडेंट को दी जाती है इसका चार्ज सिर्फ नाम मात्र होता है। AIIMS अपने स्टूडेंट्स को हॉस्टल रूम्स पुस्तकालय ग्राउंड मेस आदि कई सारी फेसेल्टी प्रोवाइड करता है। जिसमें Student को काफी कुछ सिखाया जाता है हाइट टेक लेबोलेट्री प्रेक्टिकल करने के लिए आवश्यक हाई टेक सुविधा मशीन प्रोफेशनल टीचर्स आपको यह सभी चीज एम्स की जरा सी फीस में ही मिल जाती है।

आप AIIMS की अपनी ऑफिशियल वेबसाइट को भी नीचे दिए गए लिंक से एक्सेस कर सकते है:

www.aiims.edu