Lucknow University: आखिर कैसे करता है यह विश्वविद्यालय अपनी राजधानी के समृद्ध इतिहास को प्रदर्शित?

Fri 20-Sep-2024,05:06 PM IST +05:30
Lucknow University: आखिर कैसे करता है यह विश्वविद्यालय अपनी राजधानी के समृद्ध इतिहास को प्रदर्शित? University of Lucknow
  • यह एक शिक्षण, आवासीय और संबद्ध विश्वविद्यालय है, जो पूरे शहर और आसपास के क्षेत्रों में स्थित 160 से अधिक कॉलेजों और संस्थानों में आयोजित किया जाता है।

  • परिसर में एक समृद्ध अतीत है, साथ ही गौरवशाली वास्तुशिल्प प्रतिभा के साथ मुगल और विक्टोरियन युग के डिजाइन भी शामिल हैं, जिसका लखनऊ पर्याय है।

Uttar Pradesh / Lucknow :

लखनऊ/Lucknow Universityभारत के उत्तर प्रदेश में स्थित एक प्रमुख विश्वविद्यालय है। यह 1920 में स्थापित किया गया था और भारतीय सरकार द्वारा भी संचालित है। यह उत्तर प्रदेश के सबसे पुराने और प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक है। यह विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के समृद्ध इतिहास को तो प्रदर्शित करता ही है नगर के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से भी एक है। इसका प्राचीन भवन मध्यकालीन भारतीय स्थापत्य का सुंदर उदाहरण है। इसमें पढ़ने और पढ़ाने वाले अनेक शिक्षक और विद्यार्थी भारत और विदेश में प्रसिद्धि प्राप्त कर चुके हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, विशेषज्ञ और अनुसंधान कार्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय में कई विभाग हैं जैसे कि कला, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, व्यापार अध्ययन, शिक्षा, फार्मेसी, नाट्यकला, संगीत, ज्योतिष, आदि। यह छात्रों को उच्चतम शिक्षा के साथ-साथ विभिन्न विकास कार्यक्रम, सांस्कृतिक गतिविधियों, खेल-कूद का मौका भी प्रदान करता है।

लखनऊ विश्वविद्यालय एक प्रमुख शिक्षा संस्थान के साथ-साथ विभिन्न अनुसंधान कार्यक्रमों का भी केंद्र है। यह विभिन्न विषयों में अनुसंधान के क्षेत्र में उच्च स्तर की गतिविधियों को संचालित करता है और विभिन्न अनुसंधान परियोजनाओं का समर्थन करता है।

इतिहास

लखनऊ में विश्वविद्यालय स्थापित करने का विचार महमूदाबाद के राजा सर मोहम्मद अली मोहम्मद खान, खान बहादुर, के.सी.आई.ई. द्वारा किया गया था। उन्होंने तत्कालीन लोकप्रिय समाचार पत्र, द पायनियर में एक लेख लिखा, जिसमें लखनऊ में विश्वविद्यालय की स्थापना का आग्रह किया गया था। बाद में सर हरकोर्ट बटलर को संयुक्त प्रांत का लेफ्टिनेंट-गवर्नर नियुक्त किया गया, और उन्हें भी बनाया गया। मोहम्मद खान की सभी मामलों में, विशेष रूप से शैक्षिक मामलों में रुचि थी। विश्वविद्यालय को अस्तित्व में लाने का पहला कदम तब उठाया गया जब इस उद्देश्य के लिए नियुक्त शिक्षाविदों और विश्वविद्यालय शिक्षा में रुचि रखने वाले व्यक्तियों की एक सामान्य समिति ने 10 नवंबर 1919 को लखनऊ के गवर्नमेंट हाउस में सम्मेलन में बैठक की। इस बैठक में सर हरकोर्ट बटलर ने समिति के अध्यक्ष होने के नाते नए विश्वविद्यालय के लिए प्रस्तावित योजना की रूपरेखा तैयार की। आखिरकार, किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज (आज का किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी), कैनिंग कॉलेज, इसाबेला थोबर्न कॉलेज ने विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए संरचनात्मक और साथ ही शैक्षिक और प्रशासनिक मदद प्रदान की।