केन्द्रीय मंत्री गडकरी के हाथों डॉ. प्रमोद शुक्ल के ग्रंथ "दोहा रामायण" का विमोचन

Mon 23-Sep-2024,12:43 AM IST +05:30
केन्द्रीय मंत्री गडकरी के हाथों डॉ. प्रमोद शुक्ल के ग्रंथ "दोहा रामायण" का विमोचन नवलिखित ग्रंथ 'दोहा रामायण' का विमोचन मंत्री नितिन गडकरी के कर-कमलों द्वारा नागपुर में सम्पन्न।
  • नवलिखित ग्रंथ 'दोहा रामायण' का विमोचन। 

  • भारत सरकार के सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के कर-कमलों द्वारा नागपुर में सम्पन्न हुआ। 

Maharashtra / Nagpur :

नागपुर, 22 सितम्बर। महाराष्ट्र के अकोला शहर के वरिष्ठ साहित्यकार, महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी, मुंबई के वरिष्ठ कार्यकारी सदस्य एवं महाराष्ट्र राज्य पाठ्य-पुस्तक निर्मिति मंडल, बालभारती, पुणे की हिंदी समिति के अध्यक्ष डॉ. प्रमोद शुक्ल द्वारा नवलिखित ग्रंथ 'दोहा रामायण' का विमोचन शनिवार, 21 सितम्बर, 2024 की शाम भारत सरकार के सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के कर-कमलों द्वारा नागपुर में सम्पन्न हुआ। 

मंत्री श्री गडकरी ने दोहा रामायण के आकर्षक आवरण को देखकर डॉ. शुक्ल का अभिनंदन करते हुए कहा कि "आपने लेखन हेतु बहुत सुंदर विषय चुना है। अतः मैं इसे अवश्य ही पढ़ूँगा।" इस ग्रंथ में  रामायण के सारांश, संस्कारों और प्रेरक प्रसंगों को युवा पीढ़ी तक सरल शब्दों में पहुॅंचाने के लिए सुरुचिपूर्ण एवं रोचक शैली में रचित दोहों के माध्यम से उल्लेखनीय सृजन सुनिश्चित किया गया है। विमोचन का कार्यक्रम मंत्री महोदय के निजी निवास स्थान पर सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर लेखक डॉ. प्रमोद शुक्ल के साथ उनके सुपुत्र आशय शुक्ल तथा भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी मनीष बाजपेयी, अभिषेक बाजपेयी, गुड्डू तिवारी, अरविंद आदि भी उपस्थित थे। दोहा रामायण के विमोचन पर डॉ. शुक्ल को महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी, महाराष्ट्र पाठ्य-पुस्तक मंडल एवं समाज के विविध वर्गों के अनेक मान्यवरों द्वारा प्रत्यक्ष एवं मोबाइल फोन पर हार्दिक बधाइयों का सिलसिला निरंतर जारी है। उल्लेखनीय है कि देश के वरिष्ठ साहित्यकार के रूप में लोकप्रिय डॉ. शुक्ल की विभिन्न पुस्तकों का प्रकाशन पूर्व में भी हुआ है और उनकी रचनाओं का प्रकाशन एवं प्रसारण विभिन्न प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं तथा दूरदर्शन, आकाशवाणी एवं लोकप्रिय टीवी चैनलों पर नियमित रूप से होता रहता है। अपनी उत्कृष्ट सृजनशीलता के लिए उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कार भी मिले हैं।