ऐसा क्या है जो एमिटी यूनिवर्सिटी की पढ़ाई को बना देता है खास?

Thu 12-Sep-2024,05:06 PM IST +05:30
ऐसा क्या है जो एमिटी यूनिवर्सिटी की पढ़ाई को बना देता है खास? Amity University
Uttar Pradesh / Noida :

नोएडा/Amity University एक भारतीय निजी विश्वविद्यालय है जो 2005 में स्थापित किया गया था। इसका मुख्य कैंपस नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित है, लेकिन इसके अलावा अन्य शाखाएं और कैंपस भी देशभर में हैं। यह एमिटी ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस का हिस्सा है, जो विभिन्न शिक्षा क्षेत्रों में संगठित है।

एमिटी प्रबंधन, इंजीनियरिंग, जैव प्रौद्योगिकी, कानून, संचार, बीमा, नैनो प्रौद्योगिकी, व्यवहार विज्ञान, ललित कला आदि सहित लगभग सभी क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करता है। एमिटी बिजनेस स्कूल और एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी दोनों को निजी संस्थानों में देश में नंबर 1 स्थान दिया गया है।

एमिटी विश्वविद्यालय में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों की विभिन्न विषय-वस्तुएं हैं, जिनमें मानविकी, प्रबंधन, कंप्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग, कम्यूनिकेशन, कला, विज्ञान, और कानून शामिल हैं। एमिटी विश्वविद्यालय ने अपने अध्ययनक्रमों और अध्ययन के दौरान छात्रों को उच्च शिक्षा, प्रौद्योगिकी अभिनवता, अनुसंधान, और उद्यमिता की शिक्षा प्रदान की है।

एमिटी विश्वविद्यालय छात्रों के विकास के लिए भी कई संगठनात्मक और शैक्षिक कार्यक्रमों को आयोजित करता है, जिनमें सेमिनार, कार्यशालाएं, सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल और क्रीड़ा गतिविधियां शामिल होती हैं। एमिटी विश्वविद्यालय ने अपने उच्च शैक्षिक मानक, अभिनव अभिप्रेरणा और छात्रों के करियर के लिए उच्च नौकरी स्थानों में स्थान प्राप्त करने के लिए अपनी पहचान बना ली है।

एमिटी यूनिवर्सिटी में कई तरह के कोर्स कराए जाते हैं, जैसे कि मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, बायोटेक्नोलॉजी, लॉ, कम्यूनिकेशन, इंश्योरेंस, नैनोटेक्नोलॉजी, बिहेवियरल साइंस, और फ़ाइन आर्ट्स.

एमिटी यूनिवर्सिटी के कई परिसर हैं, जिनमें नोएडा, जयपुर, और लखनऊ शामिल हैं. इसके अलावा, इसके ब्रांच कैंपस दुबई और ताशकेंट में भी हैं.

  • एमिटी यूनिवर्सिटी के बिज़नेस स्कूल और बायोटेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट को देश के टॉप प्राइवेट इंस्टीट्यूट में गिना जाता है।  
  • टाइम्स ऑफ़ इंडिया के बीबीए एजुकेशन रैंकिंग 2023 में एमिटी यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ़ बिज़नेस को नंबर एक स्थान पर रखा गया था।
  • एमिटी यूनिवर्सिटी ने अपने छात्रों को कई इंडस्ट्री में प्लेसमेंट दिलाया है, जैसे कि आईटी और हेल्थ केयर।
  • एमिटी यूनिवर्सिटी के छात्रों को मिलने वाला औसत पैकेज 6-8 लाख रुपये के आस-पास होता है।
  • एमिटी यूनिवर्सिटी के लिए इस्तेमाल होने वाला शब्द 'अमित' लैटिन भाषा के शब्द 'अमिकस' से बना है, जिसका मतलब है 'दोस्त'।