IIT Kharagpur: भारत में स्थापित होने वाला पहला IIT संस्थान

Fri 13-Sep-2024,12:19 PM IST +05:30
IIT Kharagpur: भारत में स्थापित होने वाला पहला IIT संस्थान Indian Institute of Technology, Kharagpur
West Bengal / Kharagpur :

 खड़गपुर/आईआईटी खड़गपुर भारत के प्रमुख प्रौद्योगिकी शिक्षण संस्थानों में से एक है। यह 1951 में स्थापित किया गया था और पश्चिम बंगाल राज्य के खड़गपुर शहर में स्थित है। आईआईटी खड़गपुर भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया है और उच्च शैक्षिक मानकों, अनुसंधान और प्रौद्योगिकी अभिवृद्धि के क्षेत्र में अपने प्रमुख योगदान के लिए प्रसिद्ध है।

आईआईटी खड़गपुर उच्च शिक्षा, अनुसंधान, और उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है। यह छात्रों को उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए एक विशिष्ट माहौल प्रदान करता है, जहां वे अनुसंधान कर सकते हैं, नवाचारी परियोजनाओं में हिस्सा ले सकते हैं और उद्यमिता की ओर दिशा देने के साथ-साथ तकनीकी और प्रबंधन क्षेत्रों में नेतृत्व कौशल प्राप्त कर सकते हैं।

आईआईटी खड़गपुर में विभिन्न डिग्री कार्यक्रम प्रदान किए जाते हैं, जिनमें स्नातक (बीटेक/बीए), स्नातकोत्तर (एमटेक/एमए/एमबीए) और डॉक्टरेट (एमएससी/पीएचडी) शामिल हैं। इसके पास विभिन्न विभाग हैं जैसे कि यांत्रिकी, गणित, विज्ञान, अभियांत्रिकी, कम्प्यूटर विज्ञान, बायो-इंजीनियरिंग, खनिज अभियांत्रिकी, नागरिक अभियांत्रिकी और वाणिज्य विज्ञान आदि।