विश्वकर्मा विश्वविद्यालय: छात्रों को देता है वर्कशॉप और अनुसंधान के बेहतर अवसर

Fri 13-Sep-2024,12:34 PM IST +05:30
विश्वकर्मा विश्वविद्यालय: छात्रों को देता है वर्कशॉप और अनुसंधान के बेहतर अवसर Vishwakarma University, Pune
Maharashtra / Pune :

पुणे/विश्वकर्मा विश्वविद्यालय भारत में स्थित एक नवीनतम विश्वविद्यालय है। यह पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है और 2017 में स्थापित किया गया है। विश्वकर्मा विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, विनियामक विज्ञान, व्यवसाय प्रबंधन, सामाजिक विज्ञान और विनिर्माण प्रबंधन जैसे कई क्षेत्रों में विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वकर्मा विश्वविद्यालय छात्रों को उच्च शिक्षा अनुसंधान और उद्यमिता के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए प्रोत्साहित करता है। यह विश्वविद्यालय छात्रों को व्यापक पाठ्यक्रम, उद्घाटन, वर्कशॉप और अनुसंधान के अवसर प्रदान करता है जिससे उन्हें अपने कौशलों को विकसित करने और नवीनतम विज्ञान और प्रौद्योगिकी की जानकारी को समझने का मौका मिलता है। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को उनके करियर को आगे बढ़ाने और उन्हें विशेषज्ञता के क्षेत्र में तैयार करना है।

विश्वकर्मा विश्वविद्यालय एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू, नई दिल्ली) का सदस्य है। टाइम्स हायर एजुकेशन ग्लोबल इम्पैक्ट रैंकिंग 2021 के अनुसार, विश्वकर्मा विश्वविद्यालय, पुणे 98 देशों/क्षेत्रों के 1200 विश्वविद्यालयों में शीर्ष संस्थानों में शामिल है। ये रैंकिंग संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के अनुरूप विश्वविद्यालयों का आकलन करती है। वीयू को एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम-स्थापित 1920) द्वारा उभरते विश्वविद्यालय के रूप में सम्मानित किया गया है।

विश्वविद्यालय शैक्षणिक उत्कृष्टता पर ध्यान केंद्रित करता है, जिससे छात्र समुदाय और समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। विश्वकर्मा विश्वविद्यालय में सीखने का मॉडल जानने, अभ्यास करने, प्रदर्शन करने और प्रतिबिंबित करने का संयोजन है।

  • समकालीन पाठ्यक्रम और समग्र विकास के पारिस्थितिकी तंत्र के माध्यम से, विश्वविद्यालय का लक्ष्य शिक्षार्थियों को कैरियर पथों को पूरा करने के लिए तैयार करना है।
  • विश्वकर्मा विश्वविद्यालय को UGC की मान्यता मिली है। इस वजह से विश्वविद्यालय को अपने पाठ्यक्रमों को डिज़ाइन और लागू करने, परीक्षाएं आयोजित करने, और डिग्रियां देने का अधिकार है।
  • टाइम्स हायर एजुकेशन ग्लोबल इम्पैक्ट रैंकिंग 2021 में विश्वकर्मा विश्वविद्यालय को दुनिया के 1200 विश्वविद्यालयों में शामिल किया गया था।
  • विश्वकर्मा विश्वविद्यालय में फ़ार्मेसी, कानून, और वास्तुकला के क्षेत्र में कई कोर्स कराए जाते हैं।
  • फ़ार्मेसी के कोर्स फ़ार्मेसी काउंसिल ऑफ़ इंडिया से मान्यता प्राप्त हैं।
  • कानून के कोर्स भारतीय बार काउंसिल से मान्यता प्राप्त हैं।
  • वास्तुकला के कोर्स वास्तुकला परिषद से मान्यता प्राप्त हैं।
  • विश्वकर्मा विश्वविद्यालय में डेटा एनालिटिक्स में तीन साल का बीएससी कोर्स कराया जाता है।