ISI Kolkata: यह संस्थान विभिन्न क्षेत्रों में प्रदान करता है डॉक्टरेट और साथ ही इसके पुस्तकालय में उपलब्ध है iThenticate सॉफ़्टवेयर

Sat 14-Sep-2024,04:18 PM IST +05:30
ISI Kolkata: यह संस्थान विभिन्न क्षेत्रों में प्रदान करता है डॉक्टरेट और साथ ही इसके पुस्तकालय में उपलब्ध है  iThenticate सॉफ़्टवेयर Indian Statistical Institute, Kolkata
  • यह संस्थान का कार्य सांख्यिकी का शिक्षण, सांख्यिकी में अनुसंधान तथा अन्य वैज्ञानिक व सामाजिक विधाओं में सांख्यिकी का अनुप्रयोग करना है।

  • आईएसआई के पुस्तकालय में लाइसेंस प्राप्त ऑनलाइन संसाधनों तक पहुंचा जा सकता है।

West Bengal / Kolkata :

कोलकाता/Indian Statistical Institute, Kolkata एक प्रमुख शोध संस्थान है जो भारतीय सरकार द्वारा स्थापित किया गया है। यह कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्थित है। आई एस आई कोलकाता विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता और शोध के लिए मान्यता प्राप्त है। इसका मुख्यालय कोलकोता में है। इसके अतिरिक्त उपकेन्द्र दिल्ली, तेज़पुर, चेन्नई और बंगलुरू में स्थित हैं। शिक्षण का कार्य कोलकोता, दिल्ली और बंगलुरू में होता है जबकि भारत के अन्य सात शहरों में स्थित इसकी शाखायें 'स्टैटिस्टिकल क्वालिटी कन्ट्रोल' तथा 'आपरेशन्स् रिसर्च' के क्षेत्र में सलाह प्रदान करतीं हैं। वर्तमान  निदेशक प्रोफेसर बिमल रॉय कुमार और अध्ययन के डीन प्रोफेसर भबानी प्रसाद सिन्हा है (2010 से)।

आई एस आई कोलकाता का प्रमुख उद्देश्य वैज्ञानिक अनुसंधान, शैक्षणिक कार्यक्रम और अनुप्रयोगिक अनुसंधान के माध्यम से आँकड़ों, संख्यात्मक तथ्यों और सूचनाओं के विज्ञानिक अध्ययन को प्रोत्साहित करना है। इसके तहत, विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान किए जाते हैं।

आई एस आई कोलकाता के कैंपस में शोध प्रयोगशालाएं, पुस्तकालय, क्षुधा, कार्यालय और अन्य सुविधाएं हैं जो छात्रों और शोधकर्ताओं को उनके शोध परियोजनाओं के लिए समर्पित हैं। इसका मुख्य लक्ष्य अद्यतन तकनीकी और वैज्ञानिक ज्ञान का विकास करने, वैज्ञानिक अनुसंधान को प्रोत्साहित करने, और देश और विदेश में एकाधिक अनुप्रयोगिक कार्यों का निर्माण करने में सहायता करना है।

  • भारतीय सांख्यिकी संस्थान (आईएसआई) की स्थापना साल 1931 में प्राध्यापक प्रशांत चंद्र महालनोबिस ने की थी।  
  • यह संस्थान सांख्यिकी के क्षेत्र में शिक्षण, अनुसंधान, और अन्य वैज्ञानिक और सामाजिक विधाओं में सांख्यिकी के इस्तेमाल से जुड़ा काम करता है।
  • साल 1959 में भारतीय संसद के एक विधेयक के ज़रिए इसे 'राष्ट्रीय महत्व की संस्था' घोषित किया गया था।
  • आईएसआई का मुख्यालय कोलकाता में है और इसके अलावा दिल्ली, तेज़पुर, चेन्नई, और बंगलुरु में भी इसके उपकेंद्र हैं।
  • आईएसआई में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों पर पाठ्यक्रम कराए जाते हैं।  
  • यहां सांख्यिकी, गणित, सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान, और गणितीय अर्थशास्त्र जैसे विषयों में अनुसंधान किया जाता है।
  • आईएसआई के पुस्तकालय में लाइसेंस प्राप्त ऑनलाइन संसाधनों तक पहुंचा जा सकता है।
  • आईएसआई के पुस्तकालय में iThenticate सॉफ़्टवेयर भी उपलब्ध है, जिससे पांडुलिपि, थीसिस, शोध प्रबंध, और दस्तावेज़ों की समानता की जांच की जा सकती है।