Jadavpur University: इस विश्वविद्यालय के सामने फिसड्डी हैं कई IIT संस्थान, फीस मात्र 10 हजार और पैकेज 85 लाख

Sat 14-Sep-2024,05:09 PM IST +05:30
Jadavpur University: इस विश्वविद्यालय के सामने फिसड्डी हैं कई IIT संस्थान, फीस मात्र 10 हजार और पैकेज 85 लाख Jadavpur University
  • जाधवपुर विश्वविद्यालय को उच्चतर शिक्षा, शोध और विभिन्न क्षेत्रों में अद्यतन ज्ञान के लिए मान्यता प्राप्त है।

  • यहां से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वालों को मात्र 10 से 20 हजार रुपये में बीटेक या बीई की डिग्री मिल जाती है।

West Bengal / Kolkata :

कोलकाता/Jadavpur University भारतीय राज्य वेस्ट बंगाल में स्थित एक विश्वविद्यालय है। यह 1955 में स्थापित किया गया था और इसे एक यूनिवर्सिटी एक्ट द्वारा मान्यता प्राप्त है। जाधवपुर विश्वविद्यालय को उच्चतर शिक्षा, शोध और विभिन्न क्षेत्रों में अद्यतन ज्ञान के लिए मान्यता प्राप्त है।

जाधवपुर विश्वविद्यालय में विभिन्न कार्यक्रमों की पेशकश की जाती है, जिनमें स्नातक, स्नातकोत्तर, डॉक्टरेट, और पेशेवर पाठ्यक्रम शामिल हैं। विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा और अनुसंधान के लिए सुविधाएं उपलब्ध हैं, जैसे कि विज्ञान, प्रवाहित विज्ञान, गणित, आइटी, कला, साहित्य, ज्योतिष, शोध प्रयोगशाला, पुस्तकालय, कैंपस प्लेसमेंट सेल आदि।

जाधवपुर विश्वविद्यालय अपने शिक्षा-प्रशिक्षण कार्यक्रमों, शोध परियोजनाओं, सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए मशहूर है। यह छात्रों को उच्चतम गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें समाज सेवा, नैतिकता, साहित्यिक और कलात्मक विकास के माध्यम से संपूर्ण व्यक्तित्व का विकास करने का भी प्रयास करता है।

शानदार प्लेसमेंट

दरअसल, हम जिस संस्थान के बारे में बात कर रहे हैं वो है जाधवपुर विश्वविद्यालय का इंजीनियरिंग विभाग। रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2023 में यहां से इंजीनियरिंग करने वाले 1000 से अधिक छात्रों का प्लेसमेंट हुआ। इसमें से 35 छात्रों को 40 से 80 लाख रुपये के बीच पैकेज मिला। 100 से अधिक छात्रों को 35 से 45 लाख रुपये का पैकेज मिला। यहां पर गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, टेक्सास इंडस्ट्रीज जैसी कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आईं। रिपोर्ट के मुताबिक औसत पैकेज 10 लाख रुपये का रहा, जो कई आईआईटी कॉलेजों के औसत पैकेज से बढ़िया है। इतना ही नहीं यहां से बीटेक और बीई करने वाले 85 फीसदी छात्रों का प्लेसमेंट हो गया। 2022 में यहां के तीन छात्रों को 1.8 करोड़, 1.4 करोड़ और 1.1 करोड़ रुपये का पैकेज मिला था।

कई आईआईटी फिसड्डी

जाधवपुर विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग विभाग के सामने देश के कई आईआईटी फिसड्डी हैं। NIRF रिपोर्ट के मुताबिक आईआईटी इंदौर 14वें, आईआईटी बीएचयू 15वें, आईआईटी धनबाद 17वें, आईआईटी गांधीनगर 18वें, आईआईटी रोपड़ 22वें, आईआईटी जोधपुर 30वें, आईआईटी मंडी 33वें, आईआईटी पटना 44वें, आईआईटी भुवनेश्वर 47वें, आईआईटी तिरुपति 59वें, आईआईटी जम्मू 67वें, आईआईटी पलक्कड़ 69वें, आईआईटी भिलाई 81वें और आईआईटी धारवाड़ 93वें पायदान पर है।

दाखिले के लिए JEE-Advance की जरूरत नहीं

 इस प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए आपको JEE-Advance जैसी बेहद कठिन परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन की जरूरत नहीं है। इसके लिए पश्चिम बंगाल सरकार अपना ज्वाइंट एंट्रेस एग्जाम करवाती है। इसमें अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को यहां दाखिला मिलता है।

ऐतिहासिक है जादवपुर यूनिवर्सिटी

कोलकाता का जाधवपुर विश्वविद्यालय एक ऐतिहासिक शैक्षणिक संस्थान है. बतौर विश्वविद्यालय इसकी स्थापना 1955 में हुई। हालांकि बतौर एक शैक्षणिक संस्थान इसकी स्थापना 20वीं सदी के शुरू में ही हो गई थी। यह संस्थान देश में आजादी के आंदोलन का गवाह रहा है। यहां से पढ़ाई करने वाली हस्तियों में कई स्वतंत्रता सेनानी भी रहे। मौजूदा वक्त में इस संस्थान के दो कैंपस हैं। एक जाधवपुर में जो करीब 56 एकड़ जमीन में फैला हुआ है जबकि दूसरा साल्ट लेक में है। यह 26 एकड़ में फैला हुआ है। इस संस्थान में मौजूदा वक्त में 130 से अधिक कोर्स संचालित किए जा रहे हैं।

बेहद सस्ता संस्थान

जाधवपुर विश्वविद्यालय से पढ़ाई करना काफी किफायती है। जहां एक तरफ आईआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से बीटेक कर रहे छात्रों को 8 से 10 लाख रुपये का फीस भरना पड़ता वहीं इस संस्थान में अब भी पढ़ाई करना बहुत सस्ता है। यहां से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वालों को मात्र 10 से 20 हजार रुपये में बीटेक या बीई की डिग्री मिल जाती है।

जाधवपुर विश्वविद्यालय, पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में है। इसकी स्थापना 1906 में बंगाल तकनीकी संस्थान के तौर पर हुई थी और 1955 में इसका नाम बदलकर जाधवपुर विश्वविद्यालय कर दिया गया।

  • जाधवपुर विश्वविद्यालय को यूजीसी ने 'उत्कृष्टता की क्षमता' वाला संस्थान माना है. राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) ने इसे 'ए' ग्रेड दिया है।
  • साल 2024 की एनआईआरएफ़ रैंकिंग में जाधवपुर विश्वविद्यालय को विश्वविद्यालयों में 9वां, इंजीनियरिंग संस्थानों में 12वां, और भारत में कुल मिलाकर 17वां स्थान दिया गया है।
  • जाधवपुर विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर के अलावा, साल्ट लेक परिसर भी है। दोनों परिसर कोलकाता हवाई अड्डे और दो प्रमुख रेलवे स्टेशनों से नज़दीक हैं।
  • जाधवपुर विश्वविद्यालय में बीटेक कोर्स काफ़ी जाना-माना है। यहां के इंजीनियरिंग विभागों में 95 फ़ीसदी से ज़्यादा छात्रों का प्लेसमेंट होता है।
  • साल 2023 में यहां के इंजीनियरिंग छात्रों को 85 लाख रुपये तक का पैकेज मिला था।
  • जाधवपुर विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए WBJEE एग्ज़ाम देना होता है। एडमिशन, परीक्षा में मिले स्कोर और तय कट-ऑफ़ के आधार पर दिया जाता है।