Guru Govind Singh University: शिक्षा-प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ-साथ अनुसंधान और उच्चतर अध्ययन को देता है महत्व

Mon 16-Sep-2024,05:17 PM IST +05:30
Guru Govind Singh University: शिक्षा-प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ-साथ अनुसंधान और उच्चतर अध्ययन को देता है महत्व Guru Gobind Singh University
  • विश्वविद्यालय को यूजीसी अधिनियम की धारा 2 (एफ) और 12 (बी) के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी), भारत द्वारा मान्यता प्राप्त है।

  • साल 2021 में राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग फ़्रेमवर्क (NIRF) ने इसे देश के विश्वविद्यालयों में 79वां स्थान दिया था।

Haryana / Yamunanagar :

Guru Govind Singh University जो पहले यूटीएस रोहतक (University of Technology and Sciences, Rohtak) के नाम से जाना जाता था, हरियाणा, भारत में स्थित राजकीय विश्वविद्यालय है। यह विश्वविद्यालय 1999 में स्थापित किया गया था और यूजीसी एक्ट, 1976 के तहत मान्यता प्राप्त है। यह एक संबद्ध और शिक्षण विश्वविद्यालय है जिसका उद्देश्य व्यावसायिक शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए उच्च शिक्षा के उभरते क्षेत्रों में अध्ययन, अनुसंधान और विस्तार कार्य को सुविधाजनक बनाना और बढ़ावा देना है, उदाहरण के लिए इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, प्रबंधन अध्ययन, चिकित्सा, फार्मेसी, नर्सिंग, कानून, आदि, और साथ ही इन और संबंधित क्षेत्रों और उनसे जुड़े या आकस्मिक अन्य मामलों में उत्कृष्टता हासिल करना है।

गुरु गोविंद सिंह विश्वविद्यालय में विभिन्न विषयों पर स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान किए जाते हैं। इसके अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा, गणित, विज्ञान, तकनीकी, वाणिज्य, कला, सामाजिक विज्ञान, मनोविज्ञान, ज्योतिष, और साहित्यिक अध्ययन शामिल हैं।

गुरु गोविंद सिंह विश्वविद्यालय अपने शिक्षा-प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ-साथ अनुसंधान और उच्चतर अध्ययन को भी महत्व देता है। विश्वविद्यालय के कैंपस में आधुनिक सुविधाएं, पुस्तकालय, शोध संस्थान, प्रयोगशालाएं, कैम्पस प्लेसमेंट सेल, खेल-कूद की सुविधाएं आदि मौजूद हैं। गुरू गोविंद सिंह विश्वविद्यालय छात्रों के व्यक्तित्व विकास को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ समाज सेवा और नैतिक मूल्यों को प्रशिक्षित करने का भी प्रयास करता है।

  • विश्वविद्यालय को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने मान्यता दी है।
  • साल 2021 में राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग फ़्रेमवर्क (NIRF) ने इसे देश के विश्वविद्यालयों में 79वां स्थान दिया था।
  • इस विश्वविद्यालय में 111 संबद्ध संस्थान हैं।
  • इन संस्थानों में 176 शैक्षणिक कार्यक्रम चलते हैं और इनमें 28,000 से ज़्यादा छात्र पढ़ते हैं।
  • इस विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज़ को प्रबंधन संस्थानों में 51वां स्थान मिला था।
  • यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ़ लॉ एंड लीगल स्टडीज़ को कानून संस्थानों में 12वां स्थान मिला था।
  • विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग स्कूलों को इंजीनियरिंग संस्थानों में 108वां स्थान मिला था।