Zoom क्यों बना हजारों व्यापारियों की पसंद

Mon 09-Sep-2024,01:31 PM IST +05:30
Zoom क्यों बना हजारों व्यापारियों की पसंद  zoom
  • इस एप्प के Free plan में आप 40 मिनट तक एक साथ 100 लोगों को अपने साथ जोड़ सकते है।

  • Zoom Meeting App के जरिए आप अपने दोस्तों के साथ Photos, Videos, Files, Web, Dropbox या Google Drive जेसी कई चीजों को बड़ी ही आसानी से शेयर कर सकते है।

Madhya Pradesh / Jabalpur :

जबलपुर/एक वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग और वीडियो कॉलिंग सेवा है जो ऑनलाइन मीटिंग, संवाद और सहयोग के लिए उपयोग होती है। इसका उपयोग उपयोगकर्ताओं को वीडियो कॉल करने, वीडियो कॉन्फ़्रेंस संचालित करने और वीडियो मीटिंग में भाग लेने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप Mac, Windows, Linux, iOS और Android आदि Platform का उपयोग कर सकते है।

Zoom App में Free और Paid दोनों तरह के Version है। इसमें One-On-One System भी है। जूम एप्प के Free Plan में आपको असीमित रूप से One-On-One Meeting ज्वाइन करने की अनुमति मिलती है। इस एप्प के Free plan में आप 40 मिनट तक एक साथ 100 लोगों को अपने साथ जोड़ सकते है, 40 मिनट के बाद आपको दूसरी बैठक शुरू करने की जरुरत होती है। जबकि Paid Version में आप अपनी मीटिंग में अधिकतम 1 हजार लोगो को Add कर सकते है और इसके लिए समय की कोई पाबंदी नहीं है।

Zoom Meeting App के जरिए आप अपने दोस्तों के साथ Photos, Videos, Files, Web, Dropbox या Google Drive जेसी कई चीजों को बड़ी ही आसानी से शेयर कर सकते है। लोगों के घर रहकर काम करने के कारण इस App के Users में बड़ी संख्या में बढ़ोतरी हुई है। Teachers इसके जरिए Online Classes के द्वारा बच्चों को पढ़ा रहे है, और स्टूडेंट्स भी उनका लाभ उठा रहे है। बिजनेसमैन अपनी बिजनेस मीटिंग्स Zoom app के जरिए कर रहे है। इसके अलावा लोग ऐसे ही अन्य कामों के लिए Zoom meeting app का उपयोग कर रहे है।

Zoom की सुविधाओं में वीडियो और ऑडियो कॉल, चैट, व्याख्यान, स्क्रीन शेयरिंग, वर्चुअल बैकग्राउंड, साझा फ़ाइलें और कॉल रिकॉर्डिंग शामिल हैं। यह एक प्रभावी और उपयोग में आसानी से इंटरफ़ेस प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ में जुड़े रहने और वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग का आनंद लेने में मदद करता है

Zoom व्यापारिक और शिक्षा सेक्टर में व्यापक रूप से उपयोग की जाती है। यह कंपनियों, संगठनों, विद्यालयों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाता है ताकि वे दूरस्थ में संवाद कर सकें और सहयोग कर सकें।